shishu-mandir

इस नवरात्रि व्रत के लिए बनाए यह स्वादिष्ट पकौड़े

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

नवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है और देशभर में बड़े ही उत्साह के साथ इसे मनाया जाता है। नवरात्रि साल में दो बार मनाई जाती है। पहली चैत्र नवरात्रि जो कि चैत्र प्रतिपदा के साथ शुरू होती है। दूसरी शारदीय नवरात्रि होती है।

new-modern
gyan-vigyan


नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान देवी दुर्गा के विभिन्न 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि में कई भक्त नौ दिनों का व्रत रखते हैं और कुछ पहले और आखिरी नवरात्रि के दिन व्रत रखते हैं।इन दिनो में खान पान का विशेष ध्यान रखा जाता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

नवरात्रि के व्रत के दौरान अन्न, लहसुन,प्याज का सेवन वर्जित होता। कई लोग व्रत में फलाहार का सेवन करने लगते हैं। नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत लेने वाले लोग कुट्टू का आटा,सिंघाड़े का आटा,समा के चावल आदि का सेवन करते है। सिंघाड़े के आटे का हलवा और कुट्टू के आटे की पूड़ी तो आपने खाई ही होगी।


आज हम सिंघाड़े के आटे और कुट्टू के आटे से बने पकौड़ों की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इस नवरा​त्रि आप भी इन पकौड़ों की रेसिपी को जरूर ट्राई कीजिएगा।

कुट्टू के आटे के पकौड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री


आलू – 2 बड़े
कुट्टू का आटा – 1 कप
काली मिर्च – 1 चम्मच
हरा धनिया – 1/2 कप
हरी मिर्च – 4
ऑयल – 1/2 कप
सेंधा नमक – स्वादानुसार


कुट्टू के आटे के पकौड़े को बनाने की
विधि
कुट्टू के आटे के पकौड़े को बनाने के लिए सबसे पहले एक काम करे,बर्तन में कुट्टू का आटा रखे और इसमें काली मिर्च, हरी मिर्च, हरा धनिया और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।


इसके बाद आपको इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए घोल तैयार करना है। जब घोल बन जाए तो इस घोल को दस मिनट के लिए ढंक दे। एक तरफ आप घोल को ढक कर रख दे। दूसरी तरफ आप अब एक काम करे,आलू को पहले छील ले और इसको को पतले—पतले टुकड़ों में काट लें और अच्छी तरह से धो ले।

इसके बाद एक कढ़ाही में तले गरम करने के लिए रख दे। जब घोल को रखे हुए दस मिनट हो जाए तो कटे हुए आलू के टुकड़ों को कुट्टू के आटे के घोल में अच्छी तरह डुबाए और गर्म तेल की कड़ाही में तले। पकोड़ो को दोनो ओर सुनहरा कलर आने तक तलते रहे।

कुट्टू के आटे के पकोड़े तैयार है। यह पकोड़े आप व्रत ना होने पर भी बना सकते है। साथ ​में इसे अगर दही या धनिया के साथ खाएंगे तो खाने का मजा दोगुना हो जाएगा।


अब हम आपको बताते है सिंघाड़े के आटे के पकौड़े बनाने की​ विधि क्या है और इसके लिए किन—किन चीजो की जरूरत होती है।

सिंघाड़े के आटे के पकौड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री


उबले हुए आलू – 2
सिंघाड़े का आटा – 1 कप
बारीक कटी हुई हरी मिर्च – 4

बारीक कटा हुआ हरा धनिया – आधा कप
पकोड़े तलने के लिए तेल – आवश्कतानुसार
सेंधा नमक – स्वादानुसार


सिंघाड़े के आटे के पकौड़े बनाने की विधि
सिंघाड़े के आटे के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहलेकटोरे में उबले और कटे हुए आलू लेकर इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया और सेंधा नमक मिलाकर इनको अच्छी तरह से मिक्स करे।जब यह सब अच्छी तरह से मिल जाए तो इसमें सिंघाड़े का आटा मिला ले और आलू और बनाए गए मिक्सचर के अच्छे से मिक्स कर ले।

इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी मिलते हुए एक पकोड़े के तलने लायक मसाला तैयार कर ले,ध्यान रखे कि यह ज्यादा पतला ना हो। यह सब हो जाने के बाद एक कढ़ाही में तेल डाल ले और चूल्हा जला ले। जब तेल तलने लायक गरम हो जाए तो इसके पकोड़े तलने क लिए डाल ले।

हल्की आंच में दोनो तरफ हल्का भुरभुरा होने तक तल ले। आपके गरमागरम पकौड़े तैयार है। इन पकौड़ों को अपनी जरूरत के अनुसार धनिया-पुदीना की चटनी के साथ परोस सकते है।