केंस फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्म ‘अंर्तध्वनि’ में नैनीताल के वैभव जोशी भी, फ्रांस के केंस शहर में चल रहा फिल्म फेस्टीवल

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

नैनीताल। दुनिया भर में इन दिनों चर्चित फ्रांस के केन्स नाम के शहर में चल रहे विश्व के प्रतिष्ठित केन्स फिल्म फेस्टिवल में इस बार उत्तराखंड के लिए भी खुश होने को कुछ है।

new-modern
फोटो- वैभव जोशी


देश की दायरा, सरबजीत आदि गिनी-चुनी फिल्में ही इस फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गयी हैं। लेकिन इस वर्ष 14 से 25 मई तक आयोजित हो रहे केन्स फिल्म फेस्टिवल में देश के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुके निर्देशक पद्मश्री अपूर्ब किशोर बिर की फिल्म ‘अंर्तध्वनि’ 21 मई को दिखाई जानी तय हो गयी है। यहां उत्तराखंड के लिए खुश होने वाली बात यह है कि यह फिल्म अप्रैल 2018 में उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के कोटाबाग व चोरगलिया स्थित नंधौर वन्य जीव अभ्यारण्य आदि की खूबसूरत लोकेशन पर फिल्माई गयी है, और इस फिल्म में नैनीताल के युवा कलाकार वैभव जोशी व हल्द्वानी के अर्जुन पाल ने भी महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं। वैभव नगर के वरिष्ठ पत्रकार नवीन जोशी के पुत्र हैं, एवं नगर के सेंट जोसफ कॉलेज में 11वीं कक्षा के छात्र हैं, तथा एक कलाकार के रूप में उनकी भूमिकाओं वाले नाटक ‘उरुभंगम’ को वर्ष 2016 के पहले नैनीताल विंटर कार्निवाल के अंतर्गत हुई नाटक प्रथम प्रतियोगिता में 50 हजार रुपये का प्रथम पुरस्कार तथा इसी नाटक के कुमाउनी संस्करण को इस वर्ष रामनगर में आयोजित वसंतोत्सव-2019 में भी 41 हजार रुपये के प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इधर नैनीताल जिला प्रशासन द्वारा लोक सभा चुनाव के दौरान स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान बढ़ाने के लिए आयोजित लघु फिल्म प्रतियोगिता में भी वैभव की अभिनीत एवं निर्देशित लघु फिल्म-एक वोट की कीमत को पांच हजार रुपये के तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया है।