shishu-mandir

ITBP Recruitment 2022 : आईटीबीपी में निकली बंपर भर्तियां, 12वीं पास युवा जल्दी करें अप्लाई

editor1
3 Min Read

ITBP Recruitment 2022 : देश भर में युवा लंबे समय से भर्तियों का इंतजार कर रहे है और अब धीरे धीरे विभिन्न विभागों में और सेना तथा सुरक्षा बलों के लिए भर्तियां निकाली जा रही है। इसी कड़ी में आइटीबीपी यानी कि इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स भी युवाओं के लिए खुशखबरी लेकर आई है। चलिए जानते है क्या है खुशखबरी।

new-modern
gyan-vigyan

दरअसल आईटीबीपी के द्वारा ITBP head constable के लिए वैकेंसी (Jobs) निकाली गई है। इसके लिए job notification भी जारी हो गया है और आवेदन प्रक्रिया भी 8 जून से शुरू होने जा रही है जो 7 जुलाई तक चलेगी। चलिए जानते हैं किन-किन पदों पर निकली है भर्तियां और कौन-कौन और कैसे कर सकता है अप्लाई।

saraswati-bal-vidya-niketan

ITBP recruitment 2022 को लेकर जारी job notification के अनुसार ITBP head constable के 248 पदों पर भर्तियां कराने जा रहा है। जिसमें से 135 सीटी पुरुषों के लिए रिजर्व रहेंगी, जबकि 23 सीटें महिलाओं के लिए। वही हेड कांस्टेबल एलडीसी के 90 पदों पर भी भर्तियां कराई जाएंगी। इन 248 पदों में से 149 सीटें जनरल कैटेगरी,SC कैटेगरी वाले युवाओं के लिए 34 सीटें और ST से आने वाले युवाओं के लिए 31 सीटें, 28 सीटें OBC और 16 सीटें EWS कोटे से आने वाले युवाओं के लिए रिजर्व जाएंगी।

अगर बात करें ITBP head constable eligibility criteria की तो सभी उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th pass का सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके साथ ही उसकी typing speed भी अच्छी होनी चाहिए। अगर आप हिंदी में टाइप कर रहे हैं, तो आप की स्पीड कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए, जबकि अगर आप इंग्लिश में टाइप कर रहे हैं तो आप की स्पीड कम से कम 35 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

ITBP recruitment 2022 के लिए अप्लाई करने से पहले यह जान लें कि ITBP head constable के लिए minimum age 18 वर्ष है और अधिकतम 25 वर्ष है। इसके साथ ही Head constable LDCE के पदों के लिए 35 वर्ष तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। अगर बात करें regestration fees की, तो अप्लाई करते वक्त जनरल, ओबीसी और EWS कोटे के तहत आने वाले उम्मीदवारों को ₹100 देने होंगे जबकि sc-st और OBC के साथ-साथ महिलाओं को कोई भी रजिस्ट्रेशन फीस जमा नहीं करनी है।