जरूरी खबर : अगर smartphone हो जाता है चोरी तो जल्दी करें ये काम, वरना खाली हो जाएगा bank account

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

आज के समय में जैसे-जैसे smartphone का बाजार बढ़ता जा रहा है और दुनिया digital होती जा रही है, वैसे-वैसे cyber crime की घटनाएं भी लगातार बढ़ रही है। इसके साथ ही कई बार जेब कतरे तथा चोर आपके स्मार्टफोन को भी चोरी कर लेते हैं और स्मार्ट फोन चोरी होने के कारण कई बार आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर लिया जाता है।ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है तथा कुछ जरूरी steps उठाने की जरूरत है, जिससे कि आप cyber criminals के ब्लैकमेल से बच सकते हैं। चलिए सबसे पहले जानते है कैसे हो सकता है बैंक अकाउंट खाली।
अगर आपका मोबाइल फोन चोरी होने के बाद किसी गलत व्यक्ति के हाथों में जाता है, तो वह इससे cyber crime तथा black mailing कर सकता है। वह व्यक्ति आपके स्मार्टफोन के डाटा को इस्तेमाल करके आप को blackmail कर सकता है तथा आप से मोटी रकम की डिमांड कर सकता है। साथ ही अन्य प्रकार के online fraud भी कर सकता है। ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन चोरी होता है तो आपको कुछ कदम उठाने होंगे, जिनकी मदद से आप अपने साथ होने वाले गलत कामों को रोक सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या होंगे यह steps।
आपको बता दें कि सरकार के द्वारा ऑनलाइन घर बैठे फोन को smartphone block करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है । इसका उद्देश्य साइबर अपराध को कम करना है। इसके लिए आपको CEIR की official website पर जाना होगा। यहां आपको block lost mobile के option पर क्लिक करना है। जिसके बाद वह आपको अपने मोबाइल की डिटेल जैसे कि IMEI number, company name, smartphone invoice, मोबाइल नंबर, फोन खोने की तारीख आदि मांगेगा। साथ ही आपको पुलिस में एक शिकायत भी दर्ज करवानी होगी तथा उसकी कॉपी अपलोड करनी होगी। इसके बाद आपको एक OTP आएगा और verification के बाद आपके smartphone को लॉक कर दिया जाएगा। ऐसे आप खुद को साइबर अपराध से बचा सकते है।