News-web

Kedarnath Dham yatra 2024:शुरू हो गई है केदारनाथ की यात्रा लेकिन क्या बिना रजिस्ट्रेशन के कर पाएंगे यह यात्रा, जानिए सब कुछ

Published on:

Kedarnath Dham yatra 2024 केदारनाथ धाम की यात्रा आज से शुरू हो गई है। शिव के स्वरूप में प्रतिष्ठित केदारनाथ धाम के कपाट आज अक्षय तृतीया के मौके पर सभी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं और यह कपाट अब 15 नवंबर कार्तिक पूर्णिमा तक खुले रहेंगे।

गढ़वाल हिमालय में स्थित प्रसिद्ध हिंदू मंदिर एक्सट्रीम वेदर कंडीशन के चलते आम जनता के लिए बंद है। यदि आप इस सीजन उत्तराखंड में केदारनाथ धाम की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो पहले निश्चित करने की बिना पंजीकरण की यात्रा कर सकते हैं या नहीं अगर नहीं तो पंजीकरण कहां और कैसे करवाए ?

क्या बिना रजिस्ट्रेशन के केदारनाथ धाम जाने का कोई रास्ता नहीं है?

नहीं ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिससे आप गौरीकुंड से आगे केदारनाथ धाम तक जा सके जहां से पंजीकरण के बिना मंदिर की यात्रा शुरू नहीं होती है हालांकि धाम के रास्ते में कई पंजीकरण बिंदु है जहां अपना ऑफलाइन पंजीकरण भी कर सकते हैं।

वहीं अगर आप कर से यात्रा कर रहे हैं तो आप ऋषिकेश में भी पंजीकरण करवा सकते हैं और यदि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर रहे हैं तो आप गौरीकुंड में पंजीकरण करा सकेंगे। गौरीकुंड में, उत्तराखंड पुलिस यह सुनिश्चित करने के लिए एक चेक पोस्ट स्थापित करती है कि प्रत्येक यात्री के पास पंजीकरण पर्ची हो और फिर उन्हें ट्रेक के लिए आगे बढ़ने की अनुमति दी जाए।

केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण कराना क्यों महत्वपूर्ण है?

केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे राज्य सरकार को ट्रैक पर गए लोगों की संख्या पर नज़र रखने में मदद मिलती है। यह सरकार को आपकी सभी जानकारी प्रदान करने में भी मदद करता है, ताकि यदि कठिन यात्रा के दौरान आपको कोई समस्या आती है, तो आपसे और आपके परिवार से संपर्क किया जा सके।

केदारनाथ धाम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

आप आधिकारिक लिंक: registrationandtouristcare.uk.gov.in का उपयोग करके केदारनाथ धाम यात्रा 2024 के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

आप केदारनाथ धाम की यात्रा कैसे कर सकते हैं?

तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध होने पर सड़क या हवाई मार्ग से केदारनाथ धाम की यात्रा पूरी कर सकते हैं।