News-web

अगर हैक हो गया आपका फेसबुक अकाउंट , तो अब टेंशन की कोई बात नहीं, इस तरह हो जाएगा ठीक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला माध्यम है Facebook। जब Instagram, WhatsApp लोगो के लिए लोकप्रिय नहीं था तब लोग Facebook के जरिए ही चैटिंग किया करते थे। यहां पर पोस्ट करना या वीडियो पोस्ट करना और फोटो पोस्ट करने जैसे काम किए जाते हैं।

लेकिन इसकी सिक्योरिटी को लेकर हमेशा ही चिंता रही है। ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल आता है कि अगर आपका फेसबुक अकाउंट कभी हैक हो जाए तो क्या किया जाना चाहिए।तो यहां हम आपको बताएंगे फेसबुक अकाउंट हैक हो जाए तो क्या करें:इसके लिए सबसे पहले आपको Facebook.com/hacked पर जाना होगा।जिसके बाद Facebook को बताएं कि आपके अकाउंट के साथ कुछ छेड़छाड़ हुई है।

यहां आपको कुछ डिटेल्स देनी होंगी जिसमें ईमेल एड्रेस और फोन नंबर शामिल होगा। इसके अलावा भी कुछ डिटेल्स मांगी जा सकती हैं जिससे यह प्रूफ हो पाए कि अकाउंट आपका ही है।अब आपको अपने दोस्तों से भी हेल्प लेनी होगी। उन्हें कहना होगा कि आपके अकाउंट पर जाएं और फिर तीन डॉट मेन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद Find Support पर क्लिक करें।जितना ज्यादा फेसबुक के पास यह रिपोर्ट जाएगी उतने ही ज्यादा चांज होंगे आपका अकाउंट वापस मिलने का।चेक करें कहां लॉगइन है आपका अकाउंट:आपको यह भी चेक करना चाहिए कि आपका अकाउंट कहां-कहां लॉगइन है।इसके लिए आपको Facebook पर जाना होगा और फिर Account Center page पर जाना होगा।

इसके बाद कुछ ऑप्शन्स मिलेंगे जिसमें से Password and Security पर टैप करना होगा।इसके बाद Where you’re logged in पर जाना होगा. यहां से आप ये चेक कर पाएंगे कि आपका फेसबुक अकाउंट कहां-कहां लॉगइन है.