Holi-2021: रासायनिक रंग कहीं आपके सेहत पर न पड़ जाए भारी, बरतें यह सावधानियां

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

उत्तरा न्यूज डेस्क, 28 मार्च 2021—
होली (Holi-2021) रंगों का त्योहार है, ऐसे में लोग एक-दूसरे को अबीर-गुलाल व रंग लगाकर शुभकामनाएं देते है और खुशियां बांटते है। लेकिन रासयानिक रंगों का उपयोग कहीं आपके त्वचा व सेहत पर भारी न पड़ जाए, इसलिए ऑर्गेनिक या हर्बल रंगों से ही होली खेलें।

new-modern

आज बाजार में कई तरह के केमिकल मिक्स रंग उपलब्ध होते है। जो दिखने में जितने आकर्षक है वह सेहत के लिए उतने अधिक खतरनाक भी है। गुलाल को चमकदार बनाने के लिए उसमें एल्युमीनियम ब्रोमाइड मिलाया जाता है। जो कैंसर जैसी बीमारी को जन्म देता है।

यह भी पढ़े…

Haldwani- जगदंबा हार्ट केयर में होली मिलन (Holi milan) कार्यक्रम का हुआ आयोजन

वरिष्ठ चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. अनिल आर्य ने बताया कि सिंथेटिक रंगों में ब्रोमाइड के अलावा क्रोमियम, कॉपर सल्फेट, आयरन सल्फाइड, जिंक, निकिल, ब्लैक लेड ऑक्साइड, क्रोमियम आयोडाइड, सिल्वर एल्युमिनियम ब्रोमाइड, मर्करी सल्फेट, टाइटेनियम, कोबाल्ट, कोबाल्ट अमोनिया, कॉपर सहित कई हानिकारक तत्व और धातु मिले होते हैं। इनसे त्वचा कैंसर तक होने का खतरा रहता है।

यह भी पढ़े…

Holi-जीजीआईसी रानीखेत में हुआ होली गायन कार्यक्रम

इन रंगों से त्वचा में एलर्जी, आखों में जलन और पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि ऑर्गेनिक या हर्बल रंगों से ही होली खेलें। हालांकि, इन आसानी से इन रंगों की पहचान संभव नहीं है। इससे बचने के लिए फूल, पत्तियों से तैयार रंगों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

होली खेले लेकिन यह सावधानियां बरतें—

– त्वचा की सुरक्षा के लिए विशेष देखभाल आवश्यक है। जब भी होली Holi-2021 खेलने निकलें, उससे पहले त्वचा पर कोई तलीय क्रीम या फिर तेल, घी या फिर मलाई लगाकर निकलें, ताकि त्वचा पर रंगों का विपरीत असर न पड़े। यह त्वचा व रंगों के बीच सुरक्षा कवच का काम करता है।
– होली Holi-2021
खेलने के दौरान आर्टिफिशियल रंगों के बजाय प्राकृतिक Holi-2021 रंगों का उपयोग करें। हालांकि, इनके प्रयोग से भी अस्थमा का डर बना रहता है, लेकिन केमिकल वाले रंगों के मुकाबले ये कम नुकसानदायक होते हैं।

– यदि होली Holi-2021 खेलते समय आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं। यदि आंखें धोने के बाद भी तेज जलन हो, तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं।
– होली के दौरान टयूब का प्रयोग न करें। सिल्वर कलर का टयूब नुकसान देह होता है। इसमें घातक केमिकल भी मिले होते है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos