बिजली कर्मचारियों पर भी महंगाई की मार, बढ़ा फिक्स चार्ज

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड में आम जनता के साथ-साथ अब बिजली विभाग के कर्मचारियों पर भी महंगाई की मार पड़ी है। ऊर्जा निगम ने हाल ही में जारी टैरिफ आदेश के आधार पर सभी कर्मचारियों के लिए फिक्स चार्ज बढ़ा दिया है। इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर दिया गया।

गौरतलब हो, यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, इस साल घरेलू श्रेणी में नियामक आयोग ने टैरिफ में 9.17 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इसी के तहत ऊर्जा निगम के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बिजली का फिक्स चार्ज भी रिवाइज किया गया है।

जिससे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी व ऑपरेटिंग स्टाफ: ₹118 से बढ़कर ₹129 प्रति माह , तृतीय श्रेणी कर्मचारी: ₹174 से बढ़कर ₹190 प्रति माह, जेई व उनके समकक्ष: ₹315 से बढ़कर ₹344 प्रति माह , एई, एक्सईएन व उनके समकक्ष अधिकारी: ₹438 से बढ़कर ₹478 प्रति माह, डीजीएम व समकक्ष अधिकारी: ₹612 से बढ़कर ₹668 प्रति माह, जीएम व समकक्ष अधिकारी: ₹746 से बढ़कर ₹814 प्रति माह कर दिया गया है।

बता दें, यह बढ़ोतरी यूपीसीएल के अलावा यूजेवीएनएल और पिटकुल के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों पर लागू होगी।

फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी से बिजली विभाग के कर्मचारियों में असंतोष है। उनका कहना है कि पहले से ही महंगाई के कारण उनका बजट बिगड़ रहा है, और अब फिक्स चार्ज बढ़ने से उनकी जेब पर और बोझ पड़ेगा।