क्या आप भी प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना का लाभ आप भी लें सकतीं हैं? कैसे करें इसके लिए आवेदन जाने यहां

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Oplus_131072

केंद्र सरकार द्वारा देशवासियों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई गई है। इनमें से कुछ योजनाएं महिलाओं के लिए होती है। सरकार का खास ध्यान महिला सशक्तिकरण की ओर है। जिसके लिए सरकार ने महिलाओं ने कई योजनाएं चलाई है।

इन्हीं में एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना। इस योजना के तहत महिलाओं को न सिर्फ ड्रोन चलाने के लिए शिक्षित किया जाता है। बल्कि उन्हें ड्रोन भी प्रदान किया जाता है। बता दें कि जो महिलाएं ड्रोन दीदी के रूप में काम करेंगी उन्हें ₹15000 सैलरी के तौर पर दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता ग्रुप से जुड़ा होना जरूरी है।

महिलाओं की उम्र 18 से 37 के बीच होनी जरूरी है।सरकार द्वारा फिलहाल प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है। सरकार द्वारा गठित जिला स्तरीय समिति प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं का चयन कर रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं के पास स्वयं सहायता ग्रुप समूह का कार्ड होना अनिवार्य है. इसके साथ ही आधार कार्ड तो साथ में ही एक्टिव बैंक अकाउंट और फोन नंबर का होना जरूरी है।