shishu-mandir

पर्वतारोहियों की खोज के लिये रेस्क्यू टीम आज जायेगी नंदादेवी बेस कैंप

Newsdesk Uttranews
2 Min Read


आईटीबीपी की अतिरिक्त रेस्क्यू टीम आज भेजी जाएगी नंदादेवी बेस कैंप

new-modern
gyan-vigyan


पिथौरागढ़। नंदा देवी पर्वतारोहण अभियान के दौरान हिमस्खलन की चपेट में आकर लापता हुए पर्वतारोहियों के रेस्कयू के लिए आईटीबीपी, वायुसेना और अन्य एजेंसियों का अभियान शुक्रवार को भी जारी रहा। शुक्रवार को वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर रेस्क्यू दल के सदस्यों को उपकरणों व अन्य जरूरी सामग्री के साथ नंदा देवी बेस कैंप तक पहुंचाने के लिए पिथौरागढ़ पहुंचा।

saraswati-bal-vidya-niketan

बेस कैंप के पास हेलीकॉप्टर लैंडिंग को जगह चिन्हित

नैनीसेनी एयरपोर्ट में वायुसेना के अधिकारियों ने जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे, पुलिस अधीक्षक आरसी राजगुरु, उपसेनानी आईटीबीपी सुनील कुमार के साथ बैठक कर रैस्क्यू अभियान के संबंध में चर्चा कर आगे की रणनीति तैयार की। इसके बाद वायुसेना के अधिकारियों ने नंदा देवी ट्रैक रूट का हवाई सर्वेक्षण किया । वापस नैनीसैनी आकर वायुसेना के विंग कमांडर बीडीएसके जेनामनी ने बताया कि नंदादेवी बेस कैंप द्वितीय से कुछ मीटर पूर्व हेलीकॉप्टर लैंडिंग के लिए जगह को चिह्नित कर लिया गया है। शनिवार सुबह नैनीसैनी तथा मुनस्यारी से आईटीबीपी की अतिरिक्त रेस्क्यू टीम को नंदादेवी छोड़ा जाएगा। इसके उपरांत रेस्क्यू उपकरण व अन्य आवश्यक सामग्री को भी नंदादेवी बेस कैंप तक पंहुचाया जाएगा।

हिमस्खलन की चपेट में आए थे 8 पर्वतारोही

जनपद पिथौरागढ़ के तहसील मुनस्यारी क्षेत्रान्तर्गत नंदादेवी पर्वतारोहण अभियान पर गए पर्वतारोही दल के 7 विदेशी व एक भारतीय समेत कुल 8 पर्वतारोही विगत मई माह के अंतिम सप्ताह में लापता हो गए थे। जिनमें से कुछ के शव खोजबीन के दौरान बर्फ में नजर भी आए थे। लेकिन बीच में मौसम खराब होने से शव बर्फ में ढक गए थे। अब काफी जद्दोजहद के बाद फिर से लापता पर्वतारोहियों के शवों को निकाले जाने का कार्य वायुसेना, आईटीबीपी एवं अन्य एजेंसियों द्वारा किया जा रहा है।