shishu-mandir

Almora : नशीली दवाओं की बिक्री रोकने को,हर मेडिकल स्टोर में लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे, मादक पदार्थ निषेध दिवस (drug prohibition day)पर बोले सीएमओ

editor1
3 Min Read


drug prohibition day, CCTV cameras will have to be installed in every medical store,

अल्मोड़ा, 26 जून 2022-‘अर्न्तराष्ट्रीय मादक पदार्थ निषेध दिवस(drug prohibition day)’’ के अवसर पर 26 जून 2022 को राजकीय नर्सिंग कॉलेज अल्मोड़ा में एक कार्यशाला आयोजित की गयी।

new-modern
gyan-vigyan

कार्यशाला का शुभारम्भ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 आर0सी0 पन्त द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan


उन्होंने बताया कि समाज में दिन प्रतिदिन शराब, मादक पदार्थो व द्रव्यों के सेवन की बढ़ती हुयी प्रवृत्ति को रोकने के लिए अर्न्तराष्ट्रीय मादक पदार्थ निषेध दिवस प्रत्येक वर्ष 26 जून को मनाया जाता है। यह एक ओर लोगों में चेतना फैलाता है वहीं दूसरी ओर नशे के लती लोगों के उपचार की दिशा में भी महत्वपूर्ण कार्य करता है।


उन्होंने कहा कि इस वर्ष अर्न्तराष्ट्रीय मादक पदार्थ निषेध दिवस(drug prohibition day)’’ का सार यह है कि ड्रग्स से होने वाले नुकसानों और उसकी सच्चाई बतायें और दूसरों की जिन्दगी बचाने में मदद करें।


उन्होनें बताया कि जनपद के मेडिकल स्टोरों में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने हेतु निर्देश दिये जा रहे हैं जिससे कि अनावश्यक नशीली दवाओं की बिक्री को रोका जा सके, जिस मेडिकल स्टोर में सी0सी0टी0वी0 कैमरे नहीं लगे होंगे उनका नवीनीकरण न करने पर विचार किया जायेगा तथा जनपद के समस्त चिकित्सालयों के प्रभारियों को यह भी निर्देश दिये जा रहे हैं कि वे अपने चिकित्सालयों में धुम्रपान करने वालों, थूक कर गन्दगी करने वालों एवं मादक पदार्थ का सेवन करने वालों पर दण्डात्मक कार्यवाही करे तथा चिकित्सालय में स्वच्छता बनाये रखें।

drug prohibition day
drug prohibition day

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ0 प्रांशू डेनियल ने बताया कि पिछले कुछ वर्षो से उत्तराखण्ड राज्य के विभिन्न हिस्सों में युवाओं में मादक द्रव्यों का सेवन तेजी से बढ़ता जा रहा है जिससे कि लोगों का शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य की समस्या भी बढ़ती जा रही है।

drug prohibition day
drug prohibition day

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 एच0सी0एस0 मर्तोलिया ने पावर प्वॉइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि युवाओं में नशे की तेजी से प्रवृति बड़ रही है जिसमें इंजेक्टेबल ड्रग यूजर की संख्या अत्यधिक है तथा उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियंत्रण समिति के माध्यम से गैर सरकारी संगठन द्वारा इंजेक्शन से नशा करने वाले व्यक्तियों की काउन्सलिंग की जा रही है भारत में इंजेक्शन से नशा करने वालों की गति 6.26 है जबकि उत्तराखण्ड में 8.65 है।

इस अवसर पर डा पूनम भट्ट, डीपीएम दीपक भट्ट, संस्थान की प्राचार्या श्रीमती आशा गंगोला, सुश्री सरला सिंह, डॉ0 ललित पाण्डेय, कमलेश भट्ट, रवि मिश्रा, दीवान बिष्ट, मनोज रावत, हेमा ह्यांकी, ग्रास एनजीओ के गिरीश जोशी, सहित कई लोग उपस्थित थे।