shishu-mandir

Almora- मुख्यमंत्री ने की आपदा प्रबंधन तैयारियों की समीक्षा

editor1
3 Min Read

अल्मोड़ा। 19 अप्रैल, 2022- आगामी मानसून काल में सम्भावित आपदाओं के दृष्टिगत जनपदों में पूर्व तैयारी के सम्बन्ध में मंगलवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिहं धामी ने सभी जिलाधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों के साथ वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक कर जनपद स्तर पर आपदाओं की घटनाओं से निपटने हेतु की जा रही तैयारी की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिये।

new-modern
gyan-vigyan

मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसून काल में आपदा से निपटने हेतु सभी विभाग विभागीय स्तर पर पूरी तैयारी करते हुए आपसी समन्वय के साथ कार्य करने हेतु जनपद स्तर पर कार्य योजना तैयार करते हुए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने हेतु आम जन सहभागिता महत्वपूर्ण है इस हेतु ग्रामीणों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए प्रत्येक ग्राम स्तर पर युवक मंगल दलों, महिला मंगल दलों के अतिरिक्त युवाओं को आपदा प्रबन्धन से सम्बन्धित प्रशिक्षण प्रदान करें।

saraswati-bal-vidya-niketan

मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद स्तर पर गत आपदाओं के दौरान जिन प्रभावितों का पुर्नवास होना था व जिनको मुआवजा राशि के साथ ही अन्य सुविधायें शासन, प्रशासन की ओर से उपलब्ध करायी जानी थी इस सम्बन्ध में भी जिलाधिकारी अपने स्तर से समीक्षा कर लें। उन्होंने कहा कि प्रभावितों को प्रत्येक स्थिति में मुआवजा राशि के साथ ही मदद समय पर मिलनी चाहिए।

बैठक में जिलाधिकारी वन्दना ने जनपद अल्मोड़ा में मानसून काल में आपदा की घटनाओं से निपटने हेतु की जा रही तैयारियों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री को अवगत कराया। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में मानसून काल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में संचार सुविधायें बाधित हो जाती है इस हेतु जनपद स्तर पर विभिन्न निजी संचार कम्पनियों के साथ लगातार सम्पर्क स्थापित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अनुरोध किया कि शासन स्तर से भी इन संचार कम्पनियों को आवश्यक निर्देश देने का कष्ट करें।

वीसी में मुख्य सचिव डा0 एस0एस0 संधु सहित शासन के उच्चाधिकारी उपस्थित रहे। वहीं जनपद अल्मोड़ा से प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।