shishu-mandir

असंगठित क्षेत्र के कामगारों का विकास करेगी दिल्ली सरकार, डीएसईयू के खास ट्रेनिंग प्रोग्राम से मिलेगी स्किल ट्रेनिंग

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नई दिल्ली, 9 जून 2022- दिल्ली सरकार अब दिल्ली में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों जैसे मोची, धोबी, लोहार, प्लंबर, राजमिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन, कुम्हार आदि सहित विभिन्न असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों को स्किल ट्रेनिंग देगी। इसके तहत दिल्ली स्किल एंड एंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी द्वारा एक खास ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरूआत की जाएगी।

new-modern
gyan-vigyan

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इन असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के कौशलों को और बेहतर बनाना है ताकि अपस्किलिंग के साथ-साथ उनकी आय में वृद्धि हो तथा उन्हें टारगेट समूहों के साथ भी जोड़ा जा सके।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस प्रोग्राम के तहत पहले विभिन्न स्त्रोतों जैसे निर्माण बोर्ड डाटाबेस, एसोसिएशन व जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय के माध्यम से इन श्रमिकों की पहचान की जाएगी व इन्हें डीएसईयू के माध्यम से एक सर्टिफिकेट ट्रेनिंग कोर्स करवाया जाएगा, साथ ही सभी श्रमिकों को उनके काम से संबंधित टूल किट व वर्दी भी दी जाएगी।

इसके लिए एक पोर्टल भी तैयार किया जाएगा जिसपर सभी श्रमिकों की जानकारी होगी व दिल्ली के नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से कुशल श्रमिकों से उनकी सेवाएं ले पाएंगे।

दरअसल पिछले दिनों उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ बैठक हुई, इस बैठक में हीं इस खास ट्रेनिंग प्रोग्राम को शुरू करने से संबंधित निर्णय लिया गया था।