shishu-mandir

सीएम हेल्पलाइन पोर्टल में क्षेत्रीय भाषाओं में भी दर्ज करा सकते है शिकायत, एल—1 व एल—2 स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण में बतायी पोर्टल की बारीकियां

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा। जनसामान्य की शिकायतों के निराकरण के लिए बनाए गए सीएम हेल्पलाइन पोर्टल 1905 के सभी स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण देकर दक्ष किया जा रहा है। इसी क्रम में आज जनपद के उदय शंकर नृत्य अकादमी फलसीमा में जनपद के एल-1 और एल-2 स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है।

new-modern
gyan-vigyan

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीएम हेल्पलाइन के प्रभारी रवीन्द्र दत्त ने बताया की उत्तराखण्ड का कोई भी नागरिक कई भाषाओं में सीएम हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1905 पर हिंदी, अंग्रेजी, गढ़वाली, पंजाबी, कुमाउनी भाषा मे अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। जिसमें प्रत्येक स्तर पर अधिकारियों द्वारा 7 दिन के भीतर समस्याओं का निदान करना आवश्यक होगा।छोटी-छोटी सामान्य शिकायतों के लिए सचिवालय या मुख्यमंत्री आवास के चक्कर न काटने पड़े इसलिए अधिकारी सामान्य शिकायतों का अपने स्तर पर त्वरित निस्तारण करें। उन्होने बताया हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायत का समयबद्ध निराकरण जरूरी है। इसमें ब्लाॅक व तहसील स्तर के अधिकारी को प्रथम स्तर एल—1, जिलाधिकारी व विभाग के जिला स्तर के अधिकारी को द्वितीय स्तर एल—2, सम्बन्धित विभाग के विभागाध्यक्ष को तृतीय स्तर एल—3 तथा सम्बन्धित विभाग के सचिव को चतुर्थ स्तर एल—4 में वर्गीकृत किया गया है। उन्होंने बताया शिकायत पंजीकृत होने पर वह प्रथम स्तर एल—1 अधिकारी के डैश बोर्ड पर प्रदर्शित होती है। निर्धारित समय 7 दिन में निस्तारण न होने पर वह द्वितीय स्तर एल—2 डेश बोर्ड पर प्रदर्शित होती है। शिकायत के निस्तारण का प्रथम दायित्व एल—1 अधिकारी का होगा। इसी प्रकार विभाग द्वारा एल—2 व एल—3 के लिए भी 7—7 दिन की समय सीमा है। इस अवधि की समाप्ति पर शिकायत उच्चस्तर के अधिकारी एल—4 के डेश बोर्ड पर उपलब्ध हो जायेगी। एल—4 के लिए भी समय सीमा 7 दिन ही रहेगी। हेल्पलाइन की प्रत्येक माह मुख्यमंत्री स्तर, विभाग स्तर व जिलाधिकारी स्तर पर समीक्षा की जायेगी। प्रशिक्षण में बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि हम सभी लोक सेवक हैं, इसलिए जनता को सुगम व गुणवत्तापूर्ण सेवा देना हमारा दायित्व है। सरकार व हमारा उद्देश्य आम जनता को सेवा देना है तथा उनकी समस्याओं का समयबद्धता से निस्तारण करना है।
सीएम हेल्पलाइन के प्रोग्रामर पंकज ने तकनीकी बारीकियों की जानकारी देते हुए कहा मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा अपेक्षा की गयी है कि सभी स्तर के अधिकारी जन समस्याओं को बारीकी से समझकर उनका त्वरित निस्तारण करेंगें। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय नियमित रूप से इसकी माॅनिटरिंग कर रहा है। कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नम्बर-1905 के माध्यम से या आनलाईन पोर्टल https://www.cmhelpline.uk.gov.in/ करा सकता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रभारी एसएसपी ददन पाल, सीडीओ मनुज गोयल, संयुक्त मजिस्ट्रेट रानीखेत नरेन्द्र भण्डारी, एसडीएम राहुल शाह, मोनिका, अभय प्रताप सिंह, आरके पाण्डे सहित समस्त जिला, तहसील, ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

saraswati-bal-vidya-niketan