shishu-mandir

एसएसजे परिसर में क्लीन कैंपस-ग्रीन कैंपस अभियान (Clean campus-green campus campaign) में आई तेजी

उत्तरा न्यूज डेस्क
4 Min Read

अल्मोड़ा, 11 अक्टूबर 2020- सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह भंडारी के नेतृत्त्व में ‘क्लीन कैंपस ग्रीन कैंपस’ अभियान (Clean campus-green campus campaign) के तहत विश्वविद्यालय परिसर में वृहद स्वच्छ्ता अभियान का संचालन किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

विवि व परिसर से जुड़े सभी शिक्षकों व कार्मिकों ने श्रमदान कर (Clean campus-green campus campaign) झाड़ियों का उन्मूलन किया। इसी क्रम में विश्वविद्यालय के आसपास झाड़ियों का कटान किया गया। श्रमदान करते हुए कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह भंडारी ने कहा कि हम इस विश्वविद्यालय में पर्यावरण संरक्षण के लिए बहुत गंभीरता से कार्य कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय से पर्यावरण संरक्षण को लेकर विश्वस्तरीय संदेश जाना चाहिए। हमारा परम कर्तव्य है कि विश्वविद्यालय में शिक्षण के साथ (Clean campus-green campus campaign) पर्यावण के संरक्षण का चिंतन हो। इसी के तहत सभी शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों के कर्मियों के समन्वय और सहयोग से यह मुहिम चलाई गई है।

सितारगंज और हरिद्वार के किसानों (farmers) को अल्मोड़ा में दिया गया बीजोत्पादन का प्रशिक्षण

उन्होंने कहा कि शिक्षक, विद्यार्थियों और कर्मचारियों में इस मुहिम को लेकर काफी उत्साह है। ग्रीन कैंपस क्लीन कैंपस मुहीम के संबंध में कहा कि यह कैंपस पर्यावरण संरक्षण, वनारोपण के लिए महत्त्वपूर्ण कड़ी है। इस महत्त्वपूर्ण कार्य की शुरुआत करने से समाज, देश को एक वृहत संदेश प्रसारित होगा।

भविष्य में यह मिशाल बनेगा। पर्यावरण के संबंध में कहा कि पर्यावरण को साफ करना, पेड़-पौधे लगाना आदि कई प्लान हैं, जो परिसर में छात्र, शिक्षक और कर्मचारियों के सहयोग से किये जायेंगे। कुलपति प्रोफेसर भंडारी ने आगे कहा कि पर्यावरण को लेकर यह मुहिम राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर इस विश्वविद्यालय को ले जाएगी।


क्लीन कैंपस -ग्रीन कैंपस के संयोजक डॉ नवीन भट्ट ने कहा कि क्लीन कैंपस-ग्रीन कैंपस (Clean campus-green campus campaign)
के माध्यम से स्वच्छ परिसर, हरित परिसर के साथ ही अनेकों पर्यावरण संरक्षण के आयाम स्थापित होंगे जो निश्चित रूप से देश भर के विश्वविद्यालयों के लिए एक आदर्श प्रस्तुत कर उनके लिए प्रेरणा देने का काम करेगा। जिसमे पर्यवरण संरक्षण के साथ ही स्वरोजगार अपनाने में भी पहल करेगा।

कहा कि प्रथम चरण में परिसर में स्वच्छता, द्विर्तीय चरण में वृक्षारोपण, तृतीय में सौर ऊर्जा सड़क किनारे लाइटिंग, दीवारों पर सदवाक्य लेखन, जल प्रबंधन व कूड़ा प्रबंधन आदि अनेको आयाम स्थापित होंगे।

Bhikiyasen News- बालिकाएं, आंगनबाड़ी वर्कर्स व शिक्षिकाएं सम्मानित


विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ विपिन जोशी ने कहा कि विश्वविद्यालय में बेहतर शिक्षण, बेहतर पर्यावरण (Clean campus-green campus campaign)
, बेहतर वातावरण निर्मित कर राष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालयों में शामिल करने का लक्ष्य है।

राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रभारी डॉ ममता असवाल ने कहा कि यह (Clean campus-green campus campaign) अभियान हम सब लोग एक मिशन के रूप में लेकर एक आदर्श व अप्रतिम उदाहरण प्रस्तुत करना चाहते है जो निश्चित रूप से आगे आने वाले समय मे मील का पत्थर साबित होगा।

इस अवसर पर पत्रकारिता विभाग के डॉ ललित जोशी, जीआईएस के अरविंद पांडे,डॉ संदीप कुमार,डॉ एक.आर.कौशल, देवेंद्र पोखरिया, कैलाश छिमवाल, जयवीर सिंह नेगी, लल्लन सिंह, सुरेश पवार, सुरेंद्र बघरी, ललित पोखरिया, देवेंद्र धामी, मोहन रावत उपसचिव दीपक तिवारी, संजू कठायत , अमन सिंह, आशीष, मीणा भट्ट, चेतना जोशी, ज्योति बगडवाल, दीपिका भट्ट, अंशु टम्टा, सुनील बोरा, मनीष गैड़ा, गीता पांडे, चंदन बिष्ट, मनोज गोश्वामी, आशीष, राहुल कनवाल आदि शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी, एन.एस.एस. व योग के विद्यार्थी आदि मौजूद रहे।

आप हमारे facebook पेज, twitter हैंडल और youtube चैनल से जुड़कर भी खबरें प्राप्त कर सकते है।