shishu-mandir

CBSE Exam 2022: CBSE 10वीं term 2 परीक्षाएं खत्म, यहां जानें रिजल्ट को लेकर क्या है अपडेट

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

CBSE board द्वारा नियुक्त शिक्षकों ने मई के पहले सप्ताह से ही कक्षा 10वीं और 12वीं की answer sheets का मूल्यांकन शुरू कर दिया था। कक्षा 10वीं के रिजल्‍ट के लिए copy checking का काम 10 जून तक समाप्त होने की संभावना है।

new-modern
gyan-vigyan

CBSE कक्षा 10वीं की board exams आज 24 मई को खत्‍म हो रही हैं। टर्म 2 परीक्षाएं मंगलवार को सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के पेपर के साथ खत्‍म हो गई हैं। Exam में शामिल हुए छात्र अब अपने result की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि CBSE कक्षा 10वीं के result के लिए मूल्यांकन की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है। ऐसे में result जून में जारी होने की उम्मीद है।

saraswati-bal-vidya-niketan

जानकारी के अनुसार, कक्षा 10 की अधिकांश परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य लगभग समाप्त हो गया है। इस साल, शिक्षकों को अधिक उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने का काम सौंपा गया है क्योंकि पेपर को 80 अंकों के बजाय 40 अंकों का कर दिया गया है। परीक्षाओं के साथ ही copy checking का काम शुरू कर दिया गया था ताकि रिजल्‍ट कम समय में जारी किया जा सके।

बोर्ड द्वारा नियुक्त शिक्षकों ने मई के पहले सप्ताह से ही कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया था। कक्षा 10वीं के result के लिए copy checking का काम 10 जून तक समाप्त होने की संभावना है। इसके बाद board result की प्रक्रिया शुरू करेगा। बोर्ड 25 जून, 2022 तक result जारी कर सकता है। हालांकि, result date और time की आधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है।

इस साल, CBSE class 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं term 1 और term 2 के तौर पर आयोजित की गई हैं। सिलेबस को 2 हिस्‍सों में बांटकर board exam को 2 semester में आयोजित किया गया है। हालांकि, CBSE term 1 result का term 2 में कोई weightage नहीं है। Term 1 परीक्षा की marksheet जारी हो चुकी है जबकि final result अब term 2 exam के बाद जारी होंगे।