तबाही की बारिश – चौखुटिया के ग्वारी गांव में हुआ भारी नुकसान, घरों में घुसा पानी

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

Catastrophe rains – heavy damage in Guwari village of Chaukhutia, water entered houses तबाही की बारिश

चौखुटिया(अल्मोड़ा), 27 अगस्त 2020- तेज बारिश के चलते चौखुटिया के असेटी ग्वालि गैर गधेरा उफान पर आ गया।जिससे ग्वारी गांव में भारी नुकसान हो गया| तबाही की बारिश

तबाही की बारिश

तेज बहाव के कारण तटबंध ध्वस्त हो गया और ग्वारी गांव के एक दर्जन परिवारों के घरों को खतरा पैदा हो गया है। गधेरे के ऊफान पर आने से गांव की पेजयल और सिंचाई लाइनें धवस्त हो गईं तथा खेत भी रौखड़ में बदल गए। तबाही की बारिश

तबाही की बारिश

आफत की इस बारिश से चौखुटिया-खीड़ा-माईथान मोटर मार्ग असेटी के पास अनेक स्थानों पर क्षतिग्रस्त होने से बंद हो गया।
तबाही की परिचायक यह बारिश बुधवार रात करीब 10 बजे हुई| मूसलाधार बारिश से ग्वालिगैर गधेरा उफान में आ गया। इससे डरे ग्रामीण रातभर सो नहीं पाये। ऊफनाते तेज गधेरे ने ग्वारी गांव में रहने वाले 12 परिवारों के घरों की सुरक्षा के लिए मनरेगा से बनाए तटबंध को तोड़ दिया।
तबाही की बारिश

तबाही की बारिश

गांव वालों का यह भी कहना है कि यदि तटबंध नहीं होता तो पूरा गांव बह सकता था। जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक गधेरे से सिंचाई योजना के 25 पाइप भी बह गये हैं। वहीं ग्वारी गांव सहित असेटी, बगड़ी ग्राम पंचायतों की पेयजल लाइन भी ध्वस्त हो गई है। भीचिलम गांव की सिंचाई योजना भी ध्वस्त हो गई है।

पता लगा है कि गधेरे से चौखुटिया-खीड़ा मोटर मार्ग अनेक स्थानों पर ध्यस्त हो गया है। लोक निर्माण विभाग ने जेसीबी मशीन भेजकर मार्ग खुलवाने का काम शुरू कर दिया है। ग्रामीणों ने नुकसान का आकलन कर उचित मुआवजे की मांग की है। प्रभावित ग्रामीणों में नरेंद्र सिंह, मदन सिंह, रूप सिंह कमला देवी ,बसंती देवी, हरूली देवी, हरि सिंह आदि शामिल है।
बताते चलें कि 2 जून 2019 को खीड़ा से लगे इस क्षेत्र में ग्वालीगैर गधेरा उफान में आने से उपजाऊ खेत रौखड़ में तब्दील हो गये थे। सिंचाई योजना व दो शौचालय बह गए थे।


इधर ग्राम पंचायत पैली के अखोड़िया तोक में एक मकान टूट गया अलबत्ता उसमें रहने वाले सात लोग किसी तरह बचकर बहार आ गए। प्रभावित परिवार निकट के दूसरे मकान में शिफ्ट हो गया है। गांव में ही दो और लोगों के मकान भी खतरे की जद में हैं।


तहसील प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की रात हुई भारी बारिश से ग्राम पंचायत पैली के अखोड़िया तोक में गणेश राम पुत्र आनंद राम का मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है।

Joinsub_watsapp