shishu-mandir

अगले हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, बैंक जाने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्ट

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अगर आप अगले सप्ताह बैंक में जाने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने (RBI) ने जानकारी दी है कि अगले हफ्ते 7 से 5 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपको कोई जरूरी काम निपटाना है या ब्रांच जाना है तो पहले ही चेक कर लें कि आपके शहर में बैंक खुलेंगे या नहीं।

new-modern
gyan-vigyan

छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है रिजर्व बैंक

saraswati-bal-vidya-niketan

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पहले ही बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है जिससे कि ग्राहको और कर्मचारियों को दिक्कत ना हो। आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार, यह छुट्टियां राज्य के हिसाब से हैं तो देश भर के बैंकों पर इसका असर नहीं होगा।


अगले हफ्ते इस दिन बैंक रहेंगे बंद
(Bank Holidays in January 2023)
23 जनवरी 2023- सोमवार- (नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती पर असम में बैंक बंद रहेंगे)
25 जनवरी 2023- बुधवार – (हिमाचल प्रदेश के राज्य दिवस का अवकाश रहेगा)
26 जनवरी 2023- गुरुवार- (गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में बैंकन ही खुलेंगे)


28 जनवरी 2023- चौथा शनिवार
29 जनवरी 2023- रविवार


23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती है,और इस दिन इसके कारण असम में बैंक नही खुलेंगे। 25 जनवरी को हिमाचल में राज्य दिवस की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की वजह से देश भर के सभी बैंको में छुट्टी होगी।


ऑफिशियल लिंक करे जरूर चेक
बैंकों की छुट्टियों की जानकारी के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट के इस लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर जानकारी ले सकते हैं।इसमें हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी दी गयी है।

ऑनलाइन सेवाओं का ले सकते हैं फायदा

बैंक की ओर से जानकारी देकर बताया गया है कि सिर्फ ब्रांच ही बंद रहेंगे, लेकिन ग्राहक ऑनलाइन सेवाओं का फायदा ले सकते हैं । नेट बैंकिंग समेत आप किसी भी बैंक की ऑनलाइन सेवाओं का फायदा 24 घंटे ले सकते हैं। इसका बैंक की छुट्टियों पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा