shishu-mandir

स्वस्थ युवा, स्वस्थ राष्ट्र, नशा मुक्त समाज निर्माण में सामुदायिक दायित्व विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

editor1
3 Min Read

अल्मोड़ा। राजकीय महाविद्यालय भत्रोंजखान में स्वस्थ युवा, स्वस्थ राष्ट्र, नशा मुक्त समाज निर्माण में सामुदायिक दायित्व विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला का आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो सीमा श्रीवास्तव, मुख्य वक्ता डॉ शैलेंद्र सिंह एवम नोडल अधिकारी डॉ केतकी तारा कुमैय्या ,नशा विरोधी प्रकोष्ठ समिति द्वारा किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

कार्यक्रम के शुभारंभ पर डॉ केतकी तारा कुमैय्या द्वारा सभी अतिथि विशेषज्ञों का स्वागत करते हुए नशा विरोधी हस्ताक्षर अभियान को समर्थन देने के लिए आमंत्रित किया गया तथा प्रकोष्ठ द्वारा पूर्व में किए गए सकारात्मक सुनियोजित प्रयासों की चर्चा भी की गई। बताया गया कि एंटी ड्रग सेल के गठन के साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर नशा विरोधी हस्ताक्षर अभियान संपादित किया जा चुका है जिसमे भत्रोंजखान की प्रबुद्ध जनता के साथ ही पोलिस महकमे का भी सक्रिय समर्थन प्राप्त हुआ था।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस दौरान डॉ शैलेंद्र सिंह ने नशा उन्मूलन हेतु अंतरराष्ट्रीय,राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय प्रयासों की जानकारी साझा की तथा बताया कि कैसे युवा इस विषैले चक्र को तोड़ सकते है। डॉ मुकेश कुमार गुप्ता, चिकित्साधिकारी, राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय मनूली द्वारा युवाओं को मजबूत इच्छक्ति को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया गया जिसके लिए वे अध्यात्म के साथ साथ निरंतर अभ्यास से नशा जैसे दुर्गुणों से दूर रह सकते है।

डॉ नंद लाल शुक्ला, चिकित्साधिकारी, राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय हाउली द्वारा व्यसनों जैसे- भांग, गांजा, अफीम ,शराब इत्यादि तथा मोबाइल के अतिवादी प्रयोग से दूरी बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इसी के साथ नशाग्रस्त युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उन्हें समाज की ओर से भावनात्मक समर्थन देने की बात पर भी बल दिया गया।

डॉ अभिलाषा गुप्ता चिकित्साधिकारी ,राजकीय एलोपैथिक चिकित्सालय, भिकियासैंण ने हर घर ,हर दिन आयुर्वेद की जानकारी देते हुए अनुशासित एवम स्वस्थ जीवनशैली के लिए योग , ध्यान के साथ साथ स्वस्थ आहार पर जोर दिया गया। कार्यक्रम में नशा विरोधी प्रकोष्ठ छात्र प्रतिनिधि शिवांश वर्मा ने सुझाव स्वरूप पहाड़ी क्षेत्रों में असोज के माह में मातृशक्ति का आह्वाहन किया गया जिसमे वे खेतो में हो रहे भांग के पत्तों का दहन करे ताकि भांग के प्रचार प्रसार को सीमित किया जा सके जो की क्षेत्र में नशे का एक मूल कारण है ।

इस उपलक्ष्य पर डॉ रविन्द्र, डॉ रूपा, डॉ पूनम, कार्यालय स्टाफ से शुभम ,भूपेंद्र , रोहित , अरुण, दीवान ,गिरीश, कविता, विशाल, कोमल , भावना , शिवांश वर्मा, प्रकाश, ,गिरीश, बबिता, सुनीता, अंजली प्रियंका ,हिमांशी,गीता, मनीषा, दीपक, पूनम, किरन पाली , यशोदा, कल्पना, सरिता समेत अनेक छात्र छात्राएं ने अपनी उपस्थिति दर्ज की। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ केतकी द्वारा किया गया।