उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी

बहुत फायदेमंद है आवंला, औषधीय गुणों से भरपूर आवंले में है यह गुण

Amla is very beneficial rich in medicinal properties that has this quality

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

आंवला में संभवतः सबसे अधिक चिकित्सीय गुण हैं। आंवले की तुलना में आंवले का जैम अधिक फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं। आंवला जैली हड्डियों को मजबूत करती है, रक्त का विस्तार, याददाश्त में सुधार, माइग्रेन को खत्म करने सहित कई फायदे हैं। तो आइए जानते हैं आंवले के जैम के 8 फायदों से।


बढ़ाता है रोग प्रतिरो​धी क्षमता – इसमें बहुत सारा विटामिन सी होता है। आंवला मुरब्बा, कैंसर की रोकथाम एजेंटों में समृद्ध, सुरक्षित ढांचे को मजबूत करता है। सर्दी, बुखार या लगातार बीमारी होने पर आंवले के जैम का सेवन करना चाहिए।


पीरियड्स में दें आराम
कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। शरीर में रक्त की अनुपस्थिति का विशाल बहुमत। ऐसा ही अनुभव करते हुए महिलाओं को अपने खान-पान में संरक्षित चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से महिलाओं को कई लाभ होते है।


गर्भावस्था
गर्भवती महिलाओं को आंवले के जैम का सेवन करना चाहिए। यह मां और अजन्मे बच्चे दोनों के लिए अच्छा है। गर्भावस्था के दौरान असंवेदनशील ढांचा कमजोर हो जाता है, सच कहा जाए। ऐसी स्थिति में बाल भी झड़ने लगते हैं। आंवले का जैम खाने से भी बच्चे पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और यह उसके लिए फायदेमंद होता है।


कमजोरी दूर करे
आंवले का जैम खाने से खून की कमी दूर होती है। यह बीमारी के खिलाफ बीमा का सबसे अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, वे रक्त में अपर्याप्त हैं, उन्हें आंवले के जैम का सेवन करना चाहिए।


खामियों से मिलता है ब्रेक
देखा जाए तो कई हेल्दी स्किन आइटम लुक आउट में मिल जाते हैं। आजकल विटामिन सी का पैटर्न भी खास चल रहा है। फिर से, एल-एस्कॉर्बिक एसिड में भरपूर मात्रा में आंवले का जैम होता है। यह बहाकर तैयार की जाती है। यह कसैले गुणों के अपने दुश्मन के कारण त्वचा को ठंडा करता है। विटामिन ए कोलेजन का उत्पादन करता है जो त्वचा को जवां बनाता है। इसके सेवन से काले धब्बे और त्वचा के फटने के निशान भी खत्म हो जाते हैं। करीब डेढ़ साल तक लगातार इसका सेवन करने से नाखून की त्वचा का टूटना बंद हो जाता है।

बढ़ती उम्र से बचाव
इसमें विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से जल्दी बुढ़ापा आने से बचा जा सकता है। विटामिन ए कोलेजन का उत्पादन करता है। जो त्वचा को अनुकूल बनाता है। इसका सेवन करने का सबसे आदर्श तरीका यह होना चाहिए कि दिन की शुरुआत खाली पेट करें।


दिल को रखता है स्वस्थ
आंवले में क्रोमियम, जिंक और कॉपर की भरपूर मात्रा होती है। क्रोमियम कोलेस्ट्रॉल और हृदय संक्रमण के जुआ को कम करता है। यह भयानक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।


पेट की समस्याओं में मिलता है आराम
अगर आप पेट में रुकावट की समस्या से परेशान हैं तो आंवले के जैम का सेवन जरूर करें। इसमें बहुत सारा फाइबर होता है, जिससे पेट तो साफ होता है,साथ ही गैस्ट्रिक की समस्या में राहत ​मिलती है।

डिस्कलेमर— यह लेख सामान्य तौर पर प्रचलित नुस्खों के आधार पर बनाया गया है। इस्तेमाल और मात्रा के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले।

Related posts

Kisan andolan- रामनगर में किसान पंचायत को लेकर किया जनसंपर्क

Newsdesk Uttranews

इस बार अल्मोड़ा में होगी एमएड की काउंसलिंग ,चार और पाॅच सितंबर को परिसर में होगी काउंसलिंग

उत्तरा न्यूज डेस्क

अवैध खनन रोकने व इससे जुड़े पीड़ित ग्रामीणों के साथ बैठक करेंगे डेयरी व्यवसाई राहुल अरोरा

Newsdesk Uttranews