shishu-mandir

जागो-जागो ओ मेरा लाल— अल्मोड़ा में जनगीतों के माध्यम से याद किए गए जनकवि गिर्दा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

यहां देखें वीडियो

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। जन आंदोलनकारी, जनकवि गिरीश तिवारी ‘गिर्दा’ की नवीं पुण्यतिथि पर नगर ने याद किया। स्वागत की छत पर आयोजित कार्यक्रम में गिर्दा के लिखे-गाये लोकगीत गाकर कार्यक्रम की शुरूआत हुई। वरिष्ठ पत्रकार नवीन बिष्ट के संचालन में कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमती रेवती बिष्ट ने की। स्वागत की छत में जुटे सांस्कृतिक कर्मी, साहित्यकार, कलाकारों ने झोड़े और गीत गाकर गिर्दा को याद किया। सबसे पहले आज हिमाला तुमनकैं धत्यूछों, जागो जागो ओ मेरा लाल … गीत गाया, इसके बाद इतुक नि लगा उदेख घुनन मुनई न टेक, जैंता एक दिन त आलो उ दिन य दुणी मैं…। इस दौरान पूरन बोरा की छोलिया टीम ने शानदार प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम में बोलते हुए डॉ. कपिलेष भोज ने कहा कि गिर्दा पुण्यतिथि का आज का दिन समाज के लिए काम करने वाले लोगों को प्रेरणा देने वाला है। जो लोगों के लिए काम करेगा उसे हमेषा ऐसे ही सलाम किया जाएगा। पत्रकार पीसी तिवारी ने कहा कि गिर्दा ने हमेषा जन आंदोलनों के साथ रहे, बिना किसी की परवाह किए आम आदमी के पक्ष में खड़े रहे। उत्तराखण्ड में घूम-घूम कर लोक गीतों के माध्यम से आंदोलन को धार देते रहे। उनको हमेषा एक आंदोलनकारी के रूप में याद किया जाएगा। जो कुछ उन्होनें ने किया वह आगे भी किया जाता रहेगा। हम ऐसे ही आयोजनों के माध्यम से गिर्दा को हमेषा याद करते रहेंगे। नवीन बिष्ट ने कहा कि गिर्दा पहाड़ के सभी आंदोलन में सबसे आगे रहे। जंगल की बात या शराब के खिलाफ महिलाओं का सड़क पर उतरना या फिर राज्य के लिए चला आंदोलन हो सभी में वह एक आंदोलनकारी के रूप में शामिल हुए और पूरे मनोयोग से जुड़े रहे। श्रीमती रेवती देवी ने गिर्दा को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि आंदोलनकारियों को उन्हीं के किए कार्यों से याद किया जाता है।
आयोजन का समापन सावनी सांझ आकाश खुला है ओ हो रे सांझ निराली… झोड़ा गाकर किया। कार्यक्रम में शीला पंत, विमला बोरा, राधा बंगारी, नर्मदा तिवारी, मुन्नी पाटनी, वरिष्ठ पत्रकार व उपपा के अध्यक्ष पीसी तिवारी, शंभू राणा, लोक गायक कृष्ण मोहन सिंह बिष्ट ‘नन्दा’, गोपाल चम्याल, हयात रावत, चन्दन बोरा, पीसी तिवारी, ईष्वर जोशी, दीवान नगरकोटी, नीरज भट्ट, रंगकर्मी रमेश लाल, वरिष्ठ साहित्यकार त्रिभुवन गिरी महाराज, डॉ. चन्द्र प्रकाश फुलोरिया, प्रो. एन.डी. काण्डपाल सहित तमाम साहित्यकार, रंगकर्मी लोग मौजूद थे।

saraswati-bal-vidya-niketan