shishu-mandir

सीरिया में मानवीय सहायता के लिए सभी वितरण चैनल उपलब्ध रहें : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

संयुक्त राष्ट्र, 21 जून (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि सीरिया में मानवीय सहायता के लिए सभी वितनण चैनल उपलब्ध होने चाहिए।

new-modern
gyan-vigyan

सीरिया में मानवीय स्थिति गंभीर बनी हुई है। 11 साल पहले युद्ध शुरू होने के बाद से जरूरतें अपने उच्चतम स्तर पर हैं। गुटेरेस ने सोमवार को सुरक्षा परिषद को बताया कि दुनिया का सबसे बड़ा शरणार्थी संकट क्षेत्र और दुनिया को प्रभावित कर रहा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

लगभग 14.6 मिलियन लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है। 12 मिलियन लोग खाद्य असुरक्षित हैं। नब्बे प्रतिशत जनसंख्या गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करती है। इंफ्रास्ट्रक्च र चरमरा रहा है। उन्होंने कहा कि एक दशक के संघर्ष, क्षेत्रीय वित्तीय संकट, प्रतिबंधों और कोविड -19 महामारी के दौरान आर्थिक गतिविधियां आधी हो गईं।

उत्तर पश्चिमी सीरिया में जरूरतें लगातार बढ़ रही हैं। लगभग 2.8 मिलियन लोग, जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं, विस्थापित हो गए हैं। कई शिविरों या अनौपचारिक बस्तियों में रहते हैं। गुटेरेस ने कहा कि उत्तर पश्चिम में 90 फीसदी से अधिक लोगों को सहायता की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि सीरिया में संयुक्त राष्ट्र और उसके सहयोगियों द्वारा की जा रही व्यापक मानवीय प्रतिक्रिया ने सबसे खराब स्थिति को रोक दिया है। लेकिन और अधिक की आवश्यकता है।

इसीलिए मैंने लगातार पहुंच बनाए रखने और विस्तार करने के महत्व को बताया है, जिसमें क्रॉस-लाइन और क्रॉस-बॉर्डर ऑपरेशन शामिल हैं। जब सीरिया में जरूरतमंद लोगों को जीवन रक्षक सहायता पहुंचाने की बात आती है, तो सभी चैनल बनाए जाने चाहिए।

–आईएएनएस

आरएचए/

Source link