केंद्र ने रक्षा मंत्रालय की नौकरी में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी कोटा को मंजूरी दी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

केंद्र ने रक्षा मंत्रालय की नौकरी में अग्निवीरों के लिएनई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। नई सेना भर्ती योजना अग्निपथ के खिलाफ चल रहे विरोध के बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को घोषणा की है कि सरकार रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत नौकरियों को अग्निपथ के लिए आरक्षित करेगी।

रक्षा मंत्रालय के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, रक्षा मंत्री एटदरेट राजनाथ सिंह ने आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले अग्निवीर के लिए रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत नौकरी रिक्तियों को आरक्षित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

रक्षा मंत्रालय कार्यालय ने आगे जोड़ा, 10 प्रतिशत आरक्षण भारतीय तटरक्षक और सभी 16 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम रक्षा नागरिक पदों पर लागू किया जाएगा। हालांकि, यह आरक्षण पूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त होगा।

यह घोषणा भारत के कई हिस्सों में उम्मीदवारों द्वारा इस योजना को लेकर चार दिनों तक व्यापक विरोध और आंदोलन के बाद आई है।

रक्षा मंत्रालय के कार्यालय ने भी स्पष्ट किया है कि इन प्रावधानों को लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

मंत्रालय के कार्यालय ने ट्वीट किया, इन प्रावधानों को लागू करने के लिए प्रासंगिक भर्ती नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अपने संबंधित भर्ती नियमों में इसी तरह के संशोधन करने की सलाह दी जाएगी। आवश्यक आयु में छूट का प्रावधान भी किया जाएगा।

–आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp