shishu-mandir

एप्पल को यूके में 935 मिलियन डॉलर के मुकदमे का करना पड़ा सामना

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

लंदन, 16 जून (आईएएनएस)। ग्राहकों को नए मॉडल खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जानबूझकर पुराने आईफोन्स के प्रदर्शन को धीमा करने के लिए एप्पल को यूके में 935 मिलियन डॉलर के नुकसान की मांग करने वाले एक और क्लास-एक्शन मुकदमे का सामना करना पड़ा।

new-modern
gyan-vigyan

टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, उपभोक्ता अधिकार प्रचारक जस्टिन गुटमैन लंदन में कॉम्पिटिशन अपील ट्रिब्यूनल में मुकदमा दायर कर रहे हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि एप्पल शोषणकारी और अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं में शामिल होने के लिए अपने बाजार प्रभुत्व का दुरुपयोग कर रहा है।

इसके अनुसार, एप्पल निर्माता ने एक पावर प्रबंधन सॉ़फ्टवेयर अपडेट जारी करके एप्पल यूजर्स को गुमराह किया, जिसने प्रभावित उपकरणों के प्रदर्शन को गुप्त रूप से थ्रॉटल किया।

आईफोन थ्रॉटलिंग मुद्दे पर यूरोप में एप्पल पर कई बार मुकदमा चलाया गया है।

पिछले साल जनवरी में, इटली में दायर एक क्लास-एक्शन मुकदमा ने 2014 और 2020 के बीच देश में बेचे गए आईफोन 6, 6प्लस, 6एस, और 6 प्लस मॉडल के मालिकों के मुआवजे में लगभग 73 मिलियन डॉलर की मांग की।

इससे पहले इसी तरह के मुकदमे बेल्जियम और स्पेन में दायर किए गए थे।

2020 में, एप्पल ने अमेरिकी बाजार में 500 मिलियन डॉलर तक का भुगतान किया और कंपनी पर सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ कुछ पुराने आईफोन्स मॉडल को धीमा करने का आरोप लगाते हुए कई मुकदमों को समाप्त किया।

एप्पल ने 2017 में स्वीकार किया था कि यह अप्रत्याशित शटडाउन से बचने के लिए कभी-कभी पुरानी बैटरी वाले कुछ आईफोन मॉडल को धीमा कर देता है।

एप्पल ने किसी भी गलत काम से इनकार किया, लेकिन समझौता करने के लिए सहमत हो गया।

हालांकि, इसने यूजर्स से ठीक से संवाद नहीं करने के लिए माफी मांगी और प्रभावित ग्राहकों को आईफोन बैटरी प्रतिस्थापन की कीमत में कटौती की पेशकश की।

प्रभावित आईफोन मालिकों के लिए 500 मिलियन डॉलर का समझौता 25 डॉलर प्रति प्रभावित आईफोन के बराबर था।

–आईएएनएस

एसकेके/एमएसए

Source link