shishu-mandir

सिर्फ बाज़ार-आधारित खाद्य सुरक्षा के लिए नहीं है प्रकृति, मूल्य शृंखला में 50 से अधिक घटक हैं मौजूद

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

[ad_1]

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

जिस तरह से राजनीतिक और आर्थिक निर्णयों में प्रकृति को महत्व दिया जाता है, वह वैश्विक जैव विविधता संकट का न सिर्फ एक प्रमुख घटक है बल्कि इसे संबोधित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर भी है। यह कहना है दुनिया के 82 शीर्ष वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों का एक चार साल के मूल्यांकन के बाद।

आईपीबीईएस की हाल ही में जारी रिपोर्ट में पाया गया कि एक प्रमुख वैश्विक फोकस है लाभ और आर्थिक विकास और इसके चलते अक्सर नीतिगत निर्णयों में प्रकृति के कई मूल्यों के विचार को छोड़ दिया जाता है।
दरअसल आर्थिक और राजनीतिक निर्णयों ने मुख्य रूप से प्रकृति के कुछ ही मूल्यों को प्राथमिकता दी है। इनमें  विशेष रूप से प्रकृति के बाजार-आधारित मूल्य, जैसे खाद्य पदार्थ, प्राथमिकता पाते हैं। इसके अलावा, नीति निर्धारण कि प्रक्रिया में आमजन के लिए प्रकृति के योगदान से जुड़े कई गैर-बाजार मूल्यों की अनदेखी होती है, जैसे कि जलवायु विनियमन और सांस्कृतिक पहचान।
” प्रकृति के मूल्यों को दृश्यमान बनाने के तरीकों और उपकरणों की कोई कमी नहीं है। हमारे पास 50 से अधिक मूल्यांकन विधियों और दृष्टिकोणों तो फिलहाल हैं ही,” यह कहना है प्रो. उनाई पास्कुअल का, जिन्होंने प्रो. पेट्रीसिया बलवनेरा ( मेक्सिको), प्रो. माइक क्रिस्टी (यूके) और डॉ. ब्रिगिट बैप्टिस्ट (कोलंबिया) के साथ इस आकलन की सह-अध्यक्षता की।
यह रिपोर्ट सामाजिक विज्ञान, अर्थशास्त्र और मानविकी में विशेषज्ञों द्वारा की गई एक बड़ी समीक्षा के आधार पर गहन रूप से क्रॉस-डिसिप्लिनरी और, मूल्य मूल्यांकन 13,000 से अधिक संदर्भों पर आधारित है – जिसमें वैज्ञानिक कागजात और स्वदेशी और स्थानीय ज्ञान के सूचना स्रोत शामिल हैं। यह रिपोर्ट सीधे 2019 की IPBES ग्लोबल असेसमेंट रिपोर्ट से आगे बढ़ती है। उस रिपोर्ट में प्रकृति के नुकसान के प्रमुख चालक के रूप में आर्थिक विकास की भूमिका की पहचान की गयी।

इस रिपोर्ट में नीति निर्माताओं को उन अलग-अलग तरीकों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है जिसमें लोग प्रकृति को समझते हैं और महत्व देते हैं। साथ ही, रिपोर्ट इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे विभिन्न विश्वदृष्टि और ज्ञान प्रणालियां लोगों के साथ बातचीत करने और प्रकृति को महत्व देने के तरीकों को प्रभावित करती हैं।
इस रिपोर्ट में चार दृष्टिकोण प्रस्तुत किए गए हैं। ये हैं: प्रकृति से , उसके साथ , उस में और प्रकृति के रूप में रहना।
प्रकृति से: इस दृष्टिकोण में लोगों की आजीविका, जरूरतों और चाहतों को बनाए रखने के लिए संसाधन प्रदान करने की प्रकृति की क्षमता पर जोर देता है।
प्रकृति के साथ: यह दृष्टिकोण  मानव के अलावा भी जीवन होने पर ध्यान केंद्रित करता है। जैसे मानव की जरूरतों से स्वतंत्र रूप से पनपने के लिए नदी में मछली का जीने का अधिकार। और कैसे हम उसके साथ रह सकते हैं। प्रकृति में रहना:  यह दृष्टिकोण प्रकृति के महत्व को लोगों के लिए जीने के स्थान और अपनी पहचान की भावना के लिए संदर्भ के रूप में स्थापित करता है।
प्रकृति के रूप में जीना: यह दृष्टिकोण प्राकृतिक दुनिया को स्वयं के शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक हिस्से के रूप में देखता है।  

निर्णय लेने में प्रकृति के मूल्यों की अधिक विविधता के विचार को मजबूत करने के लिए रिपोर्ट द्वारा पेश किए गए अन्य उपकरणों में से हैं: नीति चक्र के सभी हिस्सों में मूल्यांकन के लिए प्रवेश बिंदुओं की खोज; स्थिरता के रास्ते को बढ़ावा देने के लिए छह परस्पर संबंधित मूल्य-केंद्रित दिशानिर्देश; विभिन्न मूल्यों का प्रतिनिधित्व करके अधिक टिकाऊ और न्यायपूर्ण भविष्य की ओर परिवर्तनकारी परिवर्तन का समर्थन करने के लिए विभिन्न पर्यावरण नीति उपकरणों की क्षमता का मूल्यांकन, और निर्णय निर्माताओं की आवश्यक क्षमताओं का एक विस्तृत चित्रण प्रकृति के विविध मूल्यों को निर्णयों में शामिल करने और एम्बेड करने के लिए आवश्यक क्षमताओं का एक विस्तृत उदाहरण।

[ad_2]

Source link