Alert : अखबार में लपेटकर रखते है रोटी तो हो जाइए सावधान, हो सकती है ये बीमारियां, जानकारों ने दी चेतावनी

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

आज के समय में ज्यादातर लोग घर से ज्यादा बाहर खाना पसंद करते हैं और packing food पसंद करते हैं। पैकिंग के लिए कई जगह सिल्वर फॉयल का इस्तेमाल किया जाता है तो कई जगह आज भी newspaper में लपेटकर रोटियां दी जाती हैं ।

new-modern

इतना ही नहीं हमारे घरों में भी अखबारों में लपेटकर रोटियां रख दी जाती है। लेकिन अब इसको लेकर एक चौकाने वाली खबर सामने आई है,जिसमें बताया गया है कि आप की यह आदत आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार सकती है।


जानकारों का कहना है की रोटियों को अखबार में रखने से अखबार की स्याही रोटियों में लग जाती है। इस स्याही में डाई आइसोब्यूटाइल फटालेट तथा आइसोस्युटाइल जैसे खतरनाक रसायन मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाने में सक्षम होते हैं और अगर ऐसी रोटियां हम खाते हैं तो इनके साथ हमारे शरीर में यह विषैले तत्व भी जा सकते हैं,जिसका हमारे शरीर पर बहुत दुष्प्रभाव पड़ता है।


इतना ही नहीं जानकारों के अनुसार अखबार की स्याही में ग्रेफाइट नामक एक विषैला तत्व होता है। जब गर्म रोटियां इसके संपर्क में आती हैं तो यह बायो एक्टिव तत्व को सक्रिय कर देता है और रोटी के साथ मिल जाता है और अगर आप इस तरीके की रोटियां खाते हैं, तो इससे महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है।

इसके साथ ही पुरुषों में नपुंसकता भी आ सकती है। इतना ही नहीं skin problems, गैस तथा पेट दर्द जैसी बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। कई बार इस प्रकार का भोजन मुंह, गले और पेट के कैंसर का भी कारण बन सकता है।