Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट,1 से 4 मार्च तक होगी पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानो में तेज बारिश

Smriti Nigam
4 Min Read

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 48 घंटे में एक बार फिर से उत्तर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी  विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है। इसकी सक्रियता से दो दिन पहले यानि सोमवार और मंगलवार को मध्य रात में इसका सीधा असर देखने को मिलेगा। इसके चलते तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं।

बीते 30 दिन के भीतर या पांचवी बार है जब पश्चिमी विक्षोभ सबसे ज्यादा सक्रिय होने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 7 दिनों तक मौसम को लेकर पहाड़ी इलाकों में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा। पहाड़ों पर बर्फबारी होगी तो वही मैदानी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, लद्दाख ,मध्य प्रदेश समेत राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा  विभाग के मुताबिक 1 मार्च से 4 मार्च तक पहाड़ों पर एक बार फिर से जमकर बर्फबारी होने की संभावनाएं बन रही हैं। जबकि मैदानी इलाकों में तेज बारिश होगी।

new-modern

मौसम विभाग ने बताया कि एक महीने के भीतर यह पांचवा पश्चिमी विक्षोभ है जो सक्रियता के साथ उत्तर भारत में मौसम में परिवर्तन ला रहा है। बताया जा रहा है कि अगले 48 घंटे के अंदर एक बार फिर से उत्तर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा।इसकी सक्रियता से दो दिन पहले यानि सोमवार और मंगलवार को मध्य रात से इसका सीधा असर देखने को मिलेगा। तेज बारिश और ओलावृष्टि के साथ बिजली भी गिरने की संभावनाएं हैं जबकि कुछ राज्यों में हल्का-फुल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता राजेंद्र कुमार ने कहा कि पश्चिमी विकशॉप की सक्रियता 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में देखने को मिलेगी। 1 मार्च से 4 मार्च तक पहाड़ी इलाकों के आसपास के मैदानी इलाकों में इसका असर होगा। आंधी, बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी और तेज तूफान भी आने का अनुमान लगाया जा रहा है।मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक बुधवार से सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता का असर एक और दो मार्च को सबसे ज्यादा होगा। इसके चलते लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश या भारी बर्फबारी का अनुमान लगाया जा रहा है।


मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 1 से 2 मार्च तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है वही 1 मार्च को उत्तराखंड के अलग-अलग स्थान पर ओलावृष्टि की संभावनाएं बन रही हैं।इसके अलावा मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश समेत राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 7 दिनों तक मौसम बदलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

मौसम विभाग का अगले कुछ दिनों के भीतर न्यूनतम पारे में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी का अनुमान है। दरअसल मराठवाड़ा, तेलंगाना और मध्यप्रदेश समेत झारखंड के ऊपर से बहने वाली 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं से अधिकतम तापमान में कुछ गिरावट दर्ज होने का अनुमान है।