shishu-mandir

Almora: ​मांगों को लेकर यूकेडी कार्यकर्ता अडिग, अनशन जारी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। भू कानून बनाए जाने समेत अन्य समस्याओं को लेकर उत्तराखंड क्रांति दल के कार्यकर्ताओं का अनशन पांचवे दिन भी जारी रहा। बुधवार यानि आज उक्रांद के युवा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष त्रिलोक बिष्ट क्रमिक अनशन पर बैठे है। 
 

saraswati-bal-vidya-niketan

इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि उत्तराखण्ड मे कोई भू कानून नहीं होने से जहां ग्रामीण क्षेत्रों मे बाहरी लोग कृषि योग्य भूमि को खरीद रहे है बल्कि भारी मात्रा में ग्रामीणों व सरकार की बेनाप भूमि पर भी कब्जा कर रहे है यही नहीं बाहरी लोग अपनी खरीदी भूमि से गुजरने वाले पुश्तैनी पैमाइसी रास्तों से भी ग्रामवासियों को गुजरने नहीं दे रहे है। 
 

वक्ताओं ने कहा कि यह भी देखने में आ रहा अनेक स्थानों पर बाहरी लोगों द्वारा सरकार द्वारा स्वीकृत सड़कों को भी बनने से रोक दिया है। यही स्थिति जारी रही तो उत्तराखण्ड एक दिन भूमिहीन राज्यों की सूची में आ जायेगा, जो एक राज्य तो होगा लेकिन उसके नागरिकों के पास अपनी भूमि नहीं होगी और न ही राज्य के पास विकास कार्यों के लिए भूमि उपलब्ध होगी। यह स्थिति उत्तराखण्ड के लिए अत्यन्त दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति होगी। 
 

उत्तराखण्ड क्रांति दल ने उत्तराखण्ड राज्य को बचाने के लिए एक ठोस भू कानून बनाये जाने की मांग को लेकर आन्दोलन के रूप बिगुल फुक दिया है और आम जनता से इस आन्दोलन को अपना समर्थन देकर सफल बनाये जाने की अपील की है। 
 

आज क्रमिक अनशन में त्रिलोक सिंह बिष्ट बैठे। इस दौरान निवर्तमान जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला, ब्रह्मानंद डालाकोटी, नारायण सिंह, हरीश जोशी, गिरीशनाथ गोस्वामी, भानु प्रकाश जोशी, प्रमोद जोशी, कृष्ण सिंह, उदय किरौला, गोपाल मेहता, पंकज चन्याल, जय लाल टम्टा, मोहित लटवाल, दिनेश जोशी, राजू जोशी, गौरव तिवारी सहित अनेक लोग समर्थन में पहुंचे।