केदारनाथ में पुनर्निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश, 10 मई से अनिश्चितकालीन बंद की चेतावनी

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड के केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है। केदारसभा, तीर्थ पुरोहित समाज और हक-हकूकधारियों ने पुनर्निर्माण के नाम पर हो रही कथित मनमानी के खिलाफ आवाज उठाई है। उनका कहना है कि प्रशासन उनकी बात नहीं सुन रहा है और उनके हितों की अनदेखी कर रहा है। विरोध स्वरूप उन्होंने 10 मई से केदारनाथ में अनिश्चितकालीन बंद का ऐलान किया है। गौरतलब है कि केदारनाथ धाम के कपाट भी 10 मई को ही खुल रहे हैं।

new-modern

बता दें, केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने बताया कि केदारनाथ में पुनर्निर्माण के नाम पर उनके घरों और दुकानों के आगे गड्ढे खोदे जा रहे हैं, जिससे उनके भवनों को खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि इस बारे में जब वह अधिकारियों से बात करते हैं तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलता।

उन्होंने कहा कि केदारघाटी के सैकड़ों परिवार केदारनाथ यात्रा पर निर्भर हैं, लेकिन प्रशासन उन्हें लगातार परेशान कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो 10 मई से केदारनाथ में सभी दुकानें, होटल, लॉज और धर्मशालाएं बंद रहेंगी।

केदारसभा के महामंत्री डॉ. राजेंद्र प्रसाद तिवारी ने कहा कि शासन-प्रशासन की इस कार्रवाई के विरोध में 10 मई को केदारनाथ में समस्त व्यापारी अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे। उधर, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल ने बताया कि कुछ तीर्थ पुरोहित अपनी समस्या लेकर आए थे, मामले की जानकारी ली जा रही है।