जंगलों में आग लगाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई, मुख्य सचिव ने दिए सख्त निर्देश

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड में जंगलों में आग लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों से कहा कि ऐसे गांवों की सूची तैयार की जाए, जिनके आसपास के जंगलों में आग लगने की घटनाएं ज्यादा होती हैं।

new-modern

बता दें, मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों, एसएसपी और डीएफओ को जंगल की आग की रोकथाम के लिए संयुक्त रणनीति बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्य वन संरक्षक और वन संरक्षक हर दिन रिपोर्ट दें कि प्रभागीय वनाधिकारी जंगल की आग की रोकथाम के लिए क्या कार्रवाई कर रहे हैं। किसी भी तरह की लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि क्रू स्टेशन पर पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए और वनाग्नि की रोकथाम के लिए स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाए जाएं। सभी जिलाधिकारी लगातार यह जानकारी देते रहें कि कितने असामाजिक तत्वों के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं।

मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिए कि जंगलों से पीरुल को हटाने का काम युद्ध स्तर पर किया जाए। बैठक में पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, डॉ रंजीत कुमार सिन्हा आदि मौजूद रहे।