shishu-mandir

पेयजल योजना और रेल परियोजना को शीघ्र बनाये जाने के लेकर दिया ज्ञापन

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा। कुमाऊं क्षेत्र में आम जनता और पर्यटको की सुविधा हेतु  गागरीगोल-कौसानी” लिफ्ट योजना” बनाये जाने, ऋषिकेश-कर्ण प्रयाग रेललाइन परियोजना का विस्तार बागेश्वर जनपद तक करने और कौसानी बैजनाथ स्थित मेलाडुंगरी से नियमित हैलीकाप्टर सेवा प्रारंभ करने संबंधी मांगों को लेकर प्रान्तीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल उत्तराखंड द्वारा बिसन सिंह चुफाल, पेयजल मंत्री और अजय भट्ट, केंद्रीय राज्य मंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया है।

new-modern
gyan-vigyan

मनोज अरोड़ा, प्रभारी- बागेश्वर एवं प्रदेश उपाध्यक्ष ने बताया कि ज्ञापन के माध्यम से कहा गया है कि पर्यटक स्थल बागेश्वर कौसानी में देश ही नहीं विदेशों से भी हजारों पर्यटक आते हैं, जिसके फलस्वरूप राज्य सरकार को विभिन्न राजस्व की प्राप्तियां भी होती हैं। क्षेत्र में पेयजल, यातायात आदि की भारी दिक्कत है जिससे स्थानीय जनता और पर्यटक प्रभावित होते हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

कहा कि इस कमी को दूर करने हेतु  पेयजल निगम बागेश्वर के द्वारा गागरीगोल-कौसानी ” लिफ्ट योजना ” को शीघ्र बनाये जाने की आवश्यकता है जिससे  स्थानीय जनता एवं होटल व्यवसाइयों को राहत मिलेगी। साथ ही वर्तमान समय में निर्माणाधीन 125 कि॰मी॰लंबी “ॠषिकेश – कर्णप्रयाग”  रेल परियोजना का बागेश्वर जनपद तक विस्तार किया जाना चाहिए क्योंकि कर्ण प्रयाग से बागेश्वर की वायु दूरी 42 कि॰मी॰ है। महज 42 से 50 कि॰मी॰ तक के विस्तारीकरण से बागेश्वर, गरूङ, कौसानी एवं आसपास के अन्य पर्वतीय जनपद वासियों का ऋषिकेश से सीधा रेलसंपर्क हो जाएगा।