News-web

संदीप लामिछाने को टीम में शामिल होने से रोका गया, अमेरिका ने नहीं दिया वीजा

Published on:

आगामी T20 वर्ल्ड कप 2024 में नेपाल के स्टार क्रिकेटर संदीप लामिछाने को खेलने में बड़ी रुकावट आई है। अमेरिका और वेस्टइंडीज में 1 जून से शुरू हो रहे इस विश्व कप में संदीप को टीम में शामिल होने की अनुमति नहीं मिली है। अमेरिकी दूतावास ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए वीजा देने से मना कर दिया है।

संदीप लामिछाने, जिन्हें बलात्कार के आरोपों से जमानत मिली थी, विश्व कप में अपनी टीम के लिए खेलने की उम्मीद कर रहे थे। इस घटना के बाद आईसीसी ने नेपाल क्रिकेट बोर्ड को संदीप को विश्व कप टीम में शामिल करने की अनुमति दी थी। लेकिन अमेरिकी दूतावास ने इस फैसले को अच्छानेर किया और संदीप को वीजा देने से इनकार कर दिया।

संदीप लामिछाने के करियर के लिए यह एक बड़ा झटका है। उन्हें सितंबर 2022 में एक लड़की से बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था। अभी हाल ही में उन्हें इस मामले केलिए शर्मनाक टिप्पणी की है। उन्होंने कहा, “नेपाल में अमेरिकी दूतावास ने वही किया जो उन्होंने 2019 में किया था। उन्होंने अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले T20 विश्व कप के लिए मुझे वीजा देने से इनकार कर दिया। दुर्भाग्यपूर्ण, मैं नेपाल क्रिकेट के सभी शुभचिंतकों से माफी चाहता हूँ।”

नेपाल की टीम के कप्तान रोहित पौडेल को अब टीम का मुख्य नेतृत्व संभालना होगा। यह खबरों में आया है कि नेपाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष चतुर बहादुर चंद ने बताया है कि उन्होंने संदीप लामिछाने को अपनी विश्व कप टीम में शामिल करने की इच्छा जताई है। संदीप ने अब तक 51 वनडे मैचों में 112 विकेट लिए हैं और T20I में 100 विकेटों के करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने अब तक 52 T20I मैचों में 98 विकेट लिए हैं।

नेपाल की टीम को वर्ल्ड कप में ग्रुप-डी में रखा गया है। इस ग्रुप में अन्य टीमें जैसे अफगानिस्तान, इंग्लैंड, आयरलैंड, और नेदरलैंड्स भी हैं। नेपाल की टीम को अपने खेल की प्रदर्शन में सुधार करने की आवश्यकता है ताकि वह अपने खिलाड़ियों के अभियान में मजबूती ला सके।