Join WhatsApp

News-web

आम लोगों को मिली बड़ी राहत इन 54 दवाओ के दाम हुए कम

Published on:

इलाज व दवाओ के खर्चे से परेशान लोगों को अब सरकार की तरफ से बड़ी राहत दी जा रही है। आज से 54 जरूरी दवाओ के दाम कम कर दिए गए हैं जिन दवाओ के दामों में कटौती हुई है। उनमें डायबिटीज, हार्ट ,कान की बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के साथ मल्टीविटामिन आदि भी शामिल हैं।
इससे आम लोगों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है।

कई जरूरी दवाओ के दाम कम करने का यह फैसला नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी की बैठक में लिया गया। एनपीए देश में बिक रही जरूरी दवाओ के दामों को निर्धारित करती है जो आम लोग इस्तेमाल करते हैं। बैठक में 54 दवा फॉर्मूलेशन और 8 विशेष दवाओं के दाम को कम करने का फैसला लिया गया।

एनपीपीए ने इस बैठक में जिन 54 दवाओं के दाम तय किए, उनमें डायबिटीज, हार्ट, एंटीबायोटिक, विटामिन डी, मल्टी विटामिन, कान से जुड़ी दवाएं आदि शामिल हैं. उनके अलावा एनपीपीए ने 8 स्पेशल फीचर उत्पादों के दाम पर भी इस बैठक में फैसला लिया।

इससे पहले सरकार ने पिछले महीने भी कई सारी दावों के दामों में कटौती की थी पिछले महीने इस्तेमाल की जाने वाली 41 दावों और 6 स्पेशल दावों के दाम कम किए गए थे। एंटीबायोटिक, मल्टी विटामिन, डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी दवाओं के दाम पिछले महीने भी कम किए गए थे। उनके अलावा लीवर की दवाएं, गैस व एसिडिटी की दवाएं, पेन किलर, एलर्जी की दवाएं भी पिछले महीने सस्ती की गई थीं।

ऐसा माना जा रहा है कि एनपीपीए के इस फैसले से करोड़ों लोगों को फायदा हो सकता है।उदाहरण के लिए अभी देश में अकेले डायबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज हैं। यह दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में ज्यादा है।डायबिटीज के मरीजों को नियमित दवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में दाम कम होने से डायबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज सीधे तौर पर लाभान्वित होने वाले हैं।