shishu-mandir

NEET MDS 2024 मे फटाफट कर ले रजिस्ट्रेशन,  आज है अंतिम तारीख, जाने एक्जाम पैटर्न

Smriti Nigam
3 Min Read

NEET MDS Registration 2024: नेशनल बोर्ड का एग्जामिनेशन फॉर मेडिकल साइंसेज आज यानी 11 मार्च को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (NEET MDS 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस खत्म कर दी जाएगी।

new-modern
gyan-vigyan

नीट एस्पिरेंट्स आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in के माध्यम से नीट एमडीएस 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन आवेदन फार्म को आज रात 11:55 तक ही भरे जा सकते हैं। स्टूडेंट आवेदन करने के बाद बोर्ड ने इंटर्नशिप पूरा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च से बढाकर 31 जून कर दी है। इसके साथ नीट एमडीएस रजिस्ट्रेशन विंडो को 9 मार्च से फिर से खोल दिया था।

saraswati-bal-vidya-niketan

बोर्ड ने उम्मीदवारों से अपने नीट एमडीएस एप्लीकेशन फॉर्म को सावधानी से भरने की सलाह दी है, क्योंकि फॉर्म में बाद में दर्ज की गई किसी भी जानकारी को एडिट नहीं किया जा सकता है। नीट एमडीएस आवेदन फॉर्म भरते समय उम्मीदवार अपने मन मुताबिक एग्जाम सेंटर भर सकते हैं। परीक्षा शहर उपलब्धता के अनुसार राज्य या उसके आसपास आवंटित किया जा सकता है।

नीट एमडीएस 2024 स्थगित की मांग

बड़ी संख्या में मेडिकल अप्रेंटिस में नीट एमडीएस 2024 की परीक्षा को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई थी। नीट एमडीएस अप्रेंटिस एग्जाम को जुलाई तक स्थगित करने के लिए कहा जा रहा था। एनबीई ने अभी तक इस संबंध में कोई ऑफिशियल नोटिस जारी नहीं किया है।

18 मार्च को होगी परीक्षा

बताया जा रहा है कि नीत एमडीएस की परीक्षा 8 मार्च को देश भर के विभिन्न केदो पर करवाई जाएगी। वहीं परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एडमिट कार्ड 15 मार्च को जारी कर दिए जाएंगे, जिसे उम्मीदवार लॉगिन क्रेडेंशियल यानी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि का प्रयोग कर डाउनलोड कर सकेंगे।

NEET MDS 2024 : एग्जाम पैटर्न

नीट एमडीएस परीक्षा में कुल 240 अंक होंगे। परीक्षा तीन घंटे की होगी, जिसके दो भाग होंगे। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे भाग ए में 100 प्रश्न होंगे और भाग बी में 140 प्रश्न होंगे। वहीं मार्किंग स्कीम की बात करें तो उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक मिलेंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिए जाएंगे।