क्या आपको पता है कि EVM से कैसे की जाती है वोट काउंटिंग, ये है सटीक नतीजे जानने की पूरी प्रक्रिया

Smriti Nigam
3 Min Read

EVM Vote Counting: भारत में 1998 से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल चुनाव में किया जा रहा है। EVM ने मतदान प्रक्रिया को ज़्यादा पारदर्शी, कुशल और विश्वसनीय बना दिया है।

new-modern

EVM Vote Counting: टीवी भारत में सबसे पहले 1998 में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया गया था। इस इलेक्ट्रॉनिक मशीन ने मतदान प्रक्रिया को ज्यादा पारदर्शी और विश्वसनीय बना दिया।

EVM से वोट काउंटिंग कैसे होती है, इसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है:

1. मतदान के बाद:

मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ईवीएम मशीन को सील कर दिया जाता है और मतदान केंद्र से सुरक्षित स्थान पर ले जाया जाता है। सभी EVM को एक निर्धारित स्थान पर इकट्ठा किया जाता है, जिसे ‘मतगणना केंद्र’ कहा जाता है।

2. मतगणना केंद्र पर:

मतगणना केंद्र पर चुनाव अधिकारी इस मशीन की सील को खोलते हैं और उन्हें एक कंट्रोल यूनिट और बैलट यूनिट से अलग करते हैं। कंट्रोल यूनिट को एक रीडिंग मशीन से जोड़ा जाता है। रीडिंग मशीन ईवीएम में डाले गए वोटो की संख्या बताती है और उसे एक मतगणना शीट पर रिकॉर्ड कर देती है।

3. वोटों की गिनती:

मतगणना सीट पर रिकॉर्ड किए गए वोटो की संख्या को विभिन्न उम्मीदवारों को मिले वोटो की संख्या के साथ मिलाया जाता है। यह मिलान वोटिंग अवसर और पार्टी एजेंट की उपस्थिति में होता है। वोटो की गिनती पूरी होने के बाद मतगणना अधिकारी परिणाम को घोषित करते हैं।

4. VVPAT का उपयोग:

2010 से, भारत में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के साथ ‘वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल’ (VVPAT) का भी उपयोग किया जा रहा है।
VVPAT एक स्वतंत्र इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो मतदाता द्वारा डाले गए वोट की एक पर्ची को प्रिंट करता है और उसे एक सुरक्षित बॉक्स में रखता है।
VVPAT का उपयोग EVM में डाले गए वोटों के रिकॉर्ड को सत्यापित करने के लिए किया जाता है।

EVM काउंटिंग को सटीक माना जाता है क्योंकि:

EVM एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो मानवीय त्रुटि की संभावना को कम करते हैं।VVPAT का उपयोग EVM में डाले गए वोटों के रिकॉर्ड को सत्यापित करने के लिए किया जाता हैमतगणना प्रक्रिया ‘मतगणना अधिकारी’, ‘पार्टी एजेंट’ और अन्य अधिकारियों की देखरेख में होती है.

EVM ने भारत में चुनावों को ज़्यादा पारदर्शी, कुशल और विश्वसनीय बना दिया है। EVM काउंटिंग एक सटीक प्रक्रिया है जो चुनावी नतीजों को सही ढंग से दर्शाती है।