अगर रोटी सेकने के बाद आपकी रोटी भी हो जाती है कड़ी तो आटे में मिलाये अब से यह चीज, रोटियां रहेंगी मुलायम

Smriti Nigam
3 Min Read

खाने में अगर रोटियां नरम मुलायम और फूली हुई ना हो तो खाने का मजा नहीं आता है। ऐसे में अगर रोटियां तवे से उतारते ही कड़ी हो जाती है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे रोटियां हमेशा सॉफ्ट बनेगी।

Kitchen Hacks: भारतीय रसोई में पकवान चाहे कोई भी बने उसके साथ रोटियां तो जरूर बनाई जाती हैं। अगर रोटियां स्वाद में अच्छी ना हो, नरम ना हो और फूली हुई ना हो या फिर अच्छे से पक्की हुई ना हो तो उसका स्वाद ही नहीं आता है। वहीं अगर यह रोटी नरम हो तो इसका स्वाद कई गुना बढ़ भी जाता है लेकिन अगर आपकी रोटियां भी सेकने के बाद कड़ी हो जाती हैं या फूलने के बजाय मोटी ही रह जाती हैं तो अब आप भी मुलायम और स्वादिष्ट रोटियां बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक कमाल की ट्रिक बताने जा रहे हैं इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि आते में एक छोटी सी चीज को मिक्स करना है।

मुलायम रोटियों के लिए कैसे गूंथें आटा

new-modern

रोटियां घंटे तक मुलायम बनी रहे इसके लिए यहां बताएं तरीके से आटा गूंथा जाए तो रोटियां हमेशा सॉफ्ट रहेगी। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालें और उसमें  7 से 8 बर्फ के टुकड़े डाल लें। अब इस बर्फ वाले पानी से आटा गूंथ लें। अब इस आटे को कुछ देर गीले कपड़े से ढककर साइड रख दें और फिर रोटियां बनाना शुरू करें। इस आटे से बनी रोटियां ना सिर्फ मुलायम बनेंगी बल्कि फूल भी जाएंगी।

ये टिप्स भी आएंगे काम

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे रोटी को और मुलायम बनाया जा सकता है। इसके लिए आटा गूंथते समय उसमें तेल की कुछ बूंदे डाली जा सकती हैं। आटे में तेल की जगह घी (Ghee) डालकर भी गूंथ सकते हैं। इससे रोटियां अच्छी बनती हैं।

हल्का सा बेकिंग सोडा डालकर भी आटा गूंथा जाए तो रोटियां फूली हुई बनती हैं। बेकिंग सोडा को हल्के से गर्म पानी में डालें और फिर आटा गूंथ लें।

आटा गूंथते हुए उसमें दूध भी डाला जा सकता है। दूध (Milk) से आटे का स्वाद नहीं बदलता बल्कि रोटियां बेहद सोफ्ट बनती हैं।