Cancer Symptoms: ध्यान से समझे कैंसर के खामोश संकेत को, इन आठ लक्षणों को कभी ना करें इग्नोर

Smriti Nigam
3 Min Read

कैंसर का नाम सुनता ही अधिकतर लोग घबरा जाते हैं। यह गंभीर बीमारी है लेकिन इसकी शुरुआती स्टेज में इसका पता लगाना संभव है और इसका इलाज भी किया जा सकता है।

new-modern

कैंसर के शुरुआती लक्षण अक्सर नजरअंदाज कर दिए जाते हैं क्योंकि वे सामान्य बीमारियों से मिलते-जुलते होते हैं.इसलिए अपने शरीर के उन छोटे-छोटे संकेत को पहचानना बहुत जरूरी है जो गंभीर बीमारी की ओर इशारा करते हैं। यह साइलेंट सिग्नल या खामोश इशारे होते हैं जिन पर हमें जरूर ध्यान देना चाहिए। आइए ऐसे ही कुछ खामोश संकेतों के बारे में जानते हैं.

शरीर में अचानक और बिना कारण हुए वजन घटना

Cancer cells तेजी से विभाजित होते हैं इसके लिए वह शरीर को ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती है। इसकी वजह से आप बिना प्रयास किया ही वजन कम कर लेते हैं

शरीर में गांठ या सूजन होना

शरीर में कहीं भी बिना किसी कारण गांठ या सूजन होना भी कैंसर का संकेत हो सकता है खास तौर पर ब्रेस्ट, टेस्टीकल्स या गर्दन में गांठ का पता चलने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

खाना निगलने में कठिनाई
मुंह गले या पाचन तंत्र में कहीं भी कैंसर ट्यूमर भोजन को निगलने में कठिनाई पैदा करता है।

खून बहना

मल में खून आना, महिलाओं में मासिक धर्म के अलावा असामान्य ब्लीडिंग होना या फिर बिना किसी चोट के खून बहना कैंसर के संकेत हो सकते हैं।

लगातार थकान रहना

थकान होना एक आम बात है लेकिन अगर आप बिना किसी कारण लगातार थकान महसूस कर रहे हैं तो यह थकान आराम करने के बाद भी काम नहीं हो रही है तो यह कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

शरीर के किसी अंग में लगातार दर्द

हड्डी का दर्द, जो रात में बदतर हो जाता है, या शरीर के किसी विशेष अंग में लगातार बना रहने वाला दर्द कैंसर का संकेत हो सकता है।

मेंस्ट्रुअल चक्र में बदलाव

अनियमित या बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना या मेनोपॉज के बाद खून आना असामान्य है और इसकी जांच करवानी चाहिए।

स्किन में बदलाव

तिल या मस्सों में आकार, रंग या बनावट में बदलाव होना कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। इसके अलावा घाव जो भरता नहीं है या फिर स्किन पर लगातार खुजली होना भी कैंसर का संकेत हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं लेकिन, अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है। इस समय जल्द जांच करवाना और सही इलाज शुरू कर देना कैंसर से सफलतापूर्वक लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है