shishu-mandir

जस्टिस राजीव शर्मा होंगे नैनीताल उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नैनीताल। नैनीताल उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय के

new-modern
gyan-vigyan

कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश बनाये गये है। गौरतलब है कि मुख्य न्यायाधीश केएम जोसफ के उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश बनने के बाद यह स्थान उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश का पद रिक्त चल रहा था। केन्द्र सरकार की ओर से जारी पत्र में श्री शर्मा कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कामकाज सभांलेगे। जस्टिस राजीव शर्मा ने 26 सितंबर 2016 को उत्तराखंड हाईकोर्ट में कार्यभार ग्रहण किया था। राष्ट्रपति की स्वीकृति के बाद कानून एवं न्याय मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजिंदर कश्यप की ओर से जारी पत्र में श्री शर्मा को प्रभारी मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति का जिक्र है। उनकी नियुक्ति मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ के पद छोड़ने के दिन से ही प्रभावी होगी।
श्री शर्मा का जन्म 8 अक्टूबर 1958 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुआ । उन्होने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की।

saraswati-bal-vidya-niketan

वह 3 अप्रैल 2007 को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश बने और 31 मार्च 2013 को स्थायी न्यायाधीश बने। जस्टिस शर्मा अमेरिका, फ्रांस, डेनमार्क, स्वीडन, जापान, रूस, चीन, मिश्र, श्रीलंका,न्यूजीलैंड यूके, इटली, स्विट्जरलैंड, म्यांमार, बेल्जियम, जर्मनी, नॉर्वे, फिनलैंड थाइलैंड, वियतनाम, दुबई की यात्रा कर चुके हैं।