shishu-mandir

बाल कवि बनने के लिए बच्चों ने किया नृत्य

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

पिथौरागढ़ में समर कैंप का तीसरा दिन

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़। सरस्वती देवसिंह राजकीय इंटर कॉलेज पिथौरागढ़ में समर कैंप के तहत आयोजित लेखन कार्यशाला के तीसरे दिन बुधवार को बच्चों ने काव्य गोष्ठी, समूह गीत, नुक्कड़ नाटक आदि समूहों में कार्य किया। काव्य गोष्ठी में बच्चे खुलकर आत्मविश्वास के साथ बोलें, इसलिए कवियों का चुनाव उनकी कविता व नृत्य के आधार पर किया गया। भारत ज्ञान विज्ञान समिति उत्तराखंड तथा पत्रिका बालप्रहरी व बालसाहित्य संस्थान अल्मोड़ा की ओर से आयोजित इस लेखन कार्यशाला में बच्चों की अलग-अलग प्रतिभाएं निखरकर सामने आ रही हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

बाल कवि सम्मेलन के लिए प्रकाश कुमार, रक्षित भट्ट, स्नेहा आर्या, करन कुमार, इशिका धामी, किरन, नितिन शर्मा, भावना कुमारी, लक्षित पांडेय, मोहित व मुहम्मद सुभान आदि चयनित किए गए। संचालक, अध्यक्ष व मुख्य अतिथि का चुनाव खुले सत्र में बच्चों की प्रस्तुति के आधार पर बच्चों द्वारा किया गया।इसके अलावा बच्चों ने ‘स्वच्छता अभियान’ विषय पर नाटक प्रस्तुत किया। बालप्रहरी संपादक उदय किरौला ने बच्चों को नुक्कड़ नाटक की बारीकियां बर्ताईं। दीप्ती मिश्रा, परमेश्वरी शर्मा, अजरा जुनैद व दया उपाध्याय ने बच्चों को समूह गीत तैयार कराए।कार्यशाला के स्थानीय संयोजक शिक्षक रमेश जोशी ने बच्चों को शब्द लेखन की जानकारी दी। बच्चों को कुमाऊंनी लेखन की भी जानकारी दी गई। अपनी हस्तलिखित पुस्तक के लिए बच्चों ने मेरे जीवन की घटना, निबंध, यात्रा वृतांत, कुमाऊंनी कविता आदि तैयार किए। कहानी सत्र में बच्चों ने खरगोश व कछुए की कहानी को अपने-अपने अंदाज में सुनाया। उसके बाद साहित्यकार महेश पुनेठा ने कहानी विधा की जानकारी दी।


बुधवार को राजकीय जूनियर हाईस्कूल मंडप के शिक्षक व संगीतज्ञ भुवन चंद्र पांडे तथा परमेश्वरी शर्मा के सौजन्य से बच्चों को जलपान कराया गया। इस अवसर पर नवल पंत, दीप्ति मिश्रा, नवीन जोशी, अजरा जुनैद, परमेश्वरी शर्मा आदि उपस्थित थे। भारत ज्ञान विज्ञान समिति उत्तराखंड तथा बच्चों की पत्रिका बालप्रहरी व बालसाहित्य संस्थान अल्मोड़ा की ओर से आयोेिजत इस कार्यशाला का समापन 10 जून को समारोह पूर्वक होगा।


बालप्रहरी संपादक उदय किरौला के अनुसार अभी पिथौरागढ़ में ग्रीष्मकालीन अवकाश न होने के कारण अधिकतर शिक्षक कार्यशाला में समय नहीं दे पा रहे हैं। इसी प्ररिप्रेक्ष्य में 9 जून को सायं 5 बजे राजकीय जूनियर हाईस्कूल मंडप में काव्य गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कवियों काव्य प्रेमियों से गोष्ठी में सहभागिता की अपील की है।