shishu-mandir

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

साल 2008 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। आज यानि 30 जनवरी की दोपहर मुरली विजय ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की और प्रशंसकों का शुक्रिया अदा किया। 38 साल के मुरली विजय की गिनती टीम इंडिया के स्टाइलिश सलामी बल्लेबाजों में होती है। 2018 में उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था।

new-modern
gyan-vigyan


टेस्ट में लगा चुके है 12 शतक
मुरली क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में सफल रहे थे। विजय ने 61 टेस्ट में 3982 रन, 17 वनडे में 339 रन और नौ टी20 में 169 रन बनाए। उन्होंने टेस्ट में 12 शतक लगाए। उन्होंने 38.28 की औसत से रन बनाए। विजय का सर्वाधिक स्कोर 167 रन था। उन्होंने टेस्ट में 15 अर्धशतक भी लगाए। वह ODI और T20 में टेस्ट जैसी सफलता हासिल नहीं कर सके।

saraswati-bal-vidya-niketan


विजय ने क्या लिखा?
उन्होंने कहा की,आज मैं बहुत आभार के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं। 2002-2018 की मेरी यात्रा मेरे जीवन के सबसे आश्चर्यजनक वर्षों में से एक रही है क्योंकि मुझे खेल के उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान मिला था। मैं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए), चेन्नई सुपर किंग्स और चंपलास्ट सनमार द्वारा मुझे दिए गए अवसरों के लिए आभारी हूं।


IPL में चेन्नई के साथ रहे थे सफल
मुरली विजय आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक थे। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) का प्रतिनिधित्व किया। वह चेन्नई के साथ बहुत सफल रहे। विजय ने आईपीएल में 106 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 25.93 की औसत से 2619 रन बनाए। विजय ने दो शतक और 13 अर्धशतक लगाए।