shishu-mandir

Almora-मटीला गांव में दिया गया मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 09 अक्टूबर 2021

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा (Almora), 09 अल्मोड़ा 2021- सेंट्रल हिमालयन एनवायरमेंट एसोसिएशन(चिया) और प्लस एप्रोच फाउंडेशन नई दिल्ली के तत्वावधान में ताड़ीखेत विकासखंड के मटीला गांव में मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया गया।


मटीला गांव में प्लस अप्रोच फाउंडेशन द्वारा संचालित किये रहे पाई सेंटर में आयोजित शिविर में प्रख्यात फोटोग्राफर, माउंटेनियर, पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित अनूप साह द्वारा ग्रामीणों को मशरूम उत्पादन की तकनीकी और व्यवहारिक जानकारी दी गई।

Almora- सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय (ssju) पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिये ऐसे करे आवेदन

Almora-थोड़ा इंतजार और, 8 महीने में बनकर तैयार होगा हैलीपोर्ट ! पहली किश्त हुई जारी


साह ने ग्रामीणों को मशरूम उत्पादन के बारे में बताते हुए कहा कि यह आसानी से कम लागत में और कम जगह में आरंभ किया जा सकता है, जिसके लिए पर्याप्त बाजार उपलब्ध है। बताया कि मशरूम उत्पादन से ग्रामीण युवा पूर्णकालिक रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में गांव के ग्रामीणों विशेषकर युवाओं ने बेहद उत्साहित होकर सहभागिता दी।


प्लस एप्रोच फाउंडेशन संचालित पाई मटीला सेंटर के मेंटर गजेन्द्र पाठक ने सेंटर के माध्यम से मटीला गांव को आत्मनिर्भर, सशक्त गांव बनाने तथा वैकल्पिक खेती को बढ़ावा देने के प्रयासों की जानकारी दी।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में चिया के कार्डिनेटर कुन्दन बिष्ट ने बताया कि चिया संस्था द्वारा वर्ष 1981 से जंगलों के संरक्षण और संवर्धन के साथ साथ ग्रामीणों को रोजगार संवर्धन संबंधी कार्यों से जोड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि रमेश भंडारी, सामाजिक कार्यकर्ता हरीश बिष्ट, डिजिटल टीचर सचिन भंडारी, रेमेडियल टीचर पूरन सिंह,धीरज बिष्ट, गोपाल सिंह, प्रताप सिंह, चंदन भंडारी,रवि परिहार,रोशन कुमार,लक्ष्मण कुमार, तनुज कुमार,रवि बिष्ट, दीवान सिंह,मोहन सिंह समेत दो दर्जन से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया।