उत्तरा न्यूज
उत्तराखंड

Almora- उक्रांद नेता भानु जोशी का अनशन जारी

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now


 

उत्तराखण्ड क्रांति दल के विधानसभा प्रभारी भानु प्रकाश जोशी का 72 घंटे का अनशन आज दूसरे दिन में प्रवेश कर गया। उक्रांद नेता ने शासन प्रशासन पर उनकी मांगो के प्रति उपेक्षित रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। जोशी की नौ सूत्रीय मांगों में उत्तराखंड के लिए भू-कानून की मांग, अल्मोड़ा के मेडिकल कॉलेज को तुरंत संचालित करने, अल्मोड़ा जिला अस्पताल एवं बेस अस्पताल में जल्द आई.सी.यू. बनाने एवं उचित मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता किये जाने, डिपार्टमेंटो में टैक्निशियनों की स्थाई नियुक्ति किये जाने, खत्याड़ी ग्राम सभा में वर्षों से चल रही पेयजल संकट को दूर करने, लोअर माल रोड में चल रहे शराब गोदाम को बंद करने अथवा अन्यत्र स्थानांतरित करने, अम्ब्रेला एक्ट की तर्ज पर पर चिकित्सा परिषद द्वारा पहाड़ी एवं शहरी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मानक तय करने की मांग शामिल है। 

जोशी ने यह भी मांग की है कि अल्मोड़ा के ग्राम भेशियाछाना, ग्राम कसून, ग्राम सल्ला व  पेटशाल के निवासियों को उनके क्षेत्र मे राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा, अस्पताल की सुविधा देने, ग्राम बख, भुल्यूडा, बिरोड़ा, ग्राम सभा सरकार की आली, भाग शैलमुठ, ग्राम सिकुडा, ग्राम खूंट, ग्राम माल, ग्राम तलाड़बाड़ी, ग्राम बड़सीमी लोधिया, ग्राम ज्योली, ग्राम लिंगुणता, ग्राम चितई, ग्राम चनोली, ग्राम दशों, ग्राम बालकोट, ग्राम खेद, ग्राम लाट, ग्राम बबुरियानाल, ग्राम अलईबसुप्याल, ग्राम सिमल्टी, ग्राम सिरसोड़ा जैसे ग्रामीण क्षेत्र में पानी व बिजली की समस्या जल्द से जल्द दूर करने, देंगण नदी पर पुल बनाने एवं ग्राम उटिया, ग्राम हवालबाग, ग्राम स्यूरा, ग्राम फलसीमा, ग्राम सिलखोडा, ग्राम चौगू, ग्राम कांचुला, ग्राम छाना ग्राम सभा सल्लाभटकोट, ग्राम पभया, ग्राम ढौरा आदि हेतु रोड बनने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व सिंचाई की आपूर्ति के लिए पम्पिंग योजना के माध्यम से ग्राम सभाओं को जोड़ने की मांग की है।  उन्होंने सरकार से यह मांग भी प्रमुखता से रखी है कि सरकार प्रधिकरण को स्थगित करने के नाम पर जनता को गुमराह करना बंद करे यदि सरकार वाकई  जनता का हित चाहती है तो प्राधिकरण को समाप्त करे। 

चौघानपाटा में चल रहे अनशन को समर्थन देने के लिये उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय अध्य्क्ष काशी सिंह ऐरी अनशन स्थल पर पहुंचे। इस दौरान केंद्रीय अध्यक्ष ऐरी ने कहा कि यह डबल इंजन की सरकार आंदोलन की भाषा नही समझती है इस सरकार से यदि अपनी मागें मनवानी है तो इस सरकार के खिलाफ सड़को पर उतरना पड़ेगा। 

ukd leader Bhanu Joshis fast continues

अनशन पर बैठे  उक्रांद के विधानसभा प्रभारी  जोशी ने कहा कि जिला प्रशासन उत्तराखंड क्रांति दल की मांगो के प्रति उपेक्षा का रूख अपना रही है। कहा कि अगर जिला प्रसाशन और सरकार आंदोलन की अनदेखी करेगी तो मजबूरन उन्हें 72 घंटे के अनसन को आमरण अनशन में तब्दील करना पड़ेगा और उनकी जान को कोई खतरा होगा तो उसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी  जिला प्रशासन एवं सरकार की होगी। 

उक्रांद के पूर्व केंद्रीय मंत्री ब्रह्मानंद डालाकोटी ने कहा कि उत्तराखण्ड क्रांति दल आंदोलन की अनदेखी को कतई बर्दाश्त नही करेगा। पार्टी जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला ने कहा कि आज उत्तराखण्ड को भूकानून की आवश्यकता है। सल्ट विधानसभा प्रभारी राकेश नाथ ने कांग्रेस और बीजेपी पर भूमाफियों के हितों को संरक्षण देने वाला करार दिया। 

उत्तराखण्ड क्रांति दल के पूर्व जिला महामंत्री दिनेश जोशी ने कहा कि लोअर  माल रोड खत्याड़ी के शराब गोदाम को अन्यत्र स्थान्तरित नही किया गया तो यह अनशन आमरण अनशन में तब्दील हो जायेगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री गिरीश नाथ गोस्वामी ने भी जिला प्रशासन की अनदेखी पर नाराजगी वक्त की।  जिला प्रवक्ता केशव दत्त काण्डपाल ,पूर्व उपाध्यक्ष प्रमोद कुमार जोशी एवं पूर्व नगर अध्यक्ष पंकज चन्याल ने भी शासन प्रशासन के रवैये पर अपनी नाराजगी जताई। उक्रांद की ब्लॉक संयोजिका प्रीति पंत ने बीजेपी और कांग्रेस पर महिलाओं का उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने भू कानून को खत्म करके महिलाओं के साथ अन्याय किया है,कहा कि भूमि की सींचने का कार्य उत्तराखंड की महिलाएं करती हैं परन्तु सरकार यदि सशक्त  भू कानून नही बनाती है तो सरकार मां—बहनों के साथ नाइंसाफी करेगी । 

आज अनशन कार्यक्रम में  पार्टी अल्मोड़ा इकाई के कार्यकर्ता ब्रह्मानंद डालाकोटी, पूर्व जिलाध्यक्ष शिवराज सिंह बनौला, दिनेश जोशी, गिरीश गोस्वामी, प्रमोद जोशी, पंकज चन्याल, गिरीश साह, मुमताज कश्मीरी, दीवान बनौला, हरीश जोशी, प्रभाकर जोशी , कपिल, बसंत कुमार, केशव दत्त कांडपाल  गिरीश शाह जी , गोपाल  मेहता , दुर्गा दत्त भट्ट कृष कुमार , गजेंद्र लोहिया , आनंद गर्वित पंत , प्रभाकर जोशी , यूथ ब्लॉक अध्यक्ष मनोज बिष्ट , शैलेष , बसंत , अनिल कुमार, कमलेश  कुमार, विजय कुमार , वीरेंद्र कुमार , नीमा मेहरा , सरिता रावत, नीमा बिष्ट , नीतू रावत, कमला रावत , मोहित टम्टा, अशोक कुमार , ललित प्रसाद,सुमित कुमार , शैलेन्द्र सिंह नेगी सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

Related posts

दो बच्चों के आपसी झगड़े का मामला पहुंचा कोतवाली, बच्चे के साथ मारपीट पर पिता ने एसएसपी समेत कई अफसरों से की शिकायत: ये था मामला, पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा— आपदा(Disaster) से निपटने की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक, कहा— किसी भी स्तर से लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

Newsdesk Uttranews

पंजीकृत श्रमिकों (Registered labour) को मिल रही है 1 हजार रुपये की राशि, आप भी पात्र तो ऐसे करें आवेदन

UTTRA NEWS DESK