shishu-mandir

Kota Suicide Case: जानिए आखिर कोटा में नीट की तैयारी कर रही छात्रा ने क्यों की आत्महत्या? जनवरी से अब तक यह सातवां मामला

Smriti Nigam
4 Min Read

Kota Suicide Case: कोटा में नीट की परीक्षा की तैयारी कर रही एक छात्रा ने अपने ही पीजी में पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली। जनवरी से अब तक कोटा में कोचिंग स्टूडेंट द्वारा आत्महत्या करने का यह सातवां मामला सामने आया है।

NEET Student Committed Suicide in Kota: राजस्थान के कोटा शहर में एक बार फिर नीट की तैयारी कर रही एक छात्रा ने सुसाइड कर ली है। पुलिस ने गुरुवार को बताया कि 19 वर्षीय नीट छात्रा ने अपने पीजी में फांसी लगा ली जो इस साल की शुरुआत के बाद से शहर में किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट द्वारा की गई यह सातवीं आत्महत्या है।

new-modern
gyan-vigyan

डीएसपी राजेश दर्जी ने बताया कि सौम्या कुर्मी ने बुधवार देर रात पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली पुलिस ने कहा जब कुर्मी ने अपना कमरा नहीं खोला तो उसके दोस्तों ने दरवाजा तोड़ दिया और उसके शव को लटका हुआ पाया।

saraswati-bal-vidya-niketan

डीएसपी टेलर का कहना है कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ के अमेठी शहर की मूल निवासी कुर्मी एक साल से अधिक समय से कोचिंग इंस्टिट्यूट में नीट की परीक्षा की तैयारी कर रही थी। उन्होंने कहा कि वह हाल ही में लगभग एक महीने पहले महावीर नगर के पीजी में शिफ्ट हुई थी। बताया जा रहा है की छात्रा के कमरे से एक नोट भी बरामद हुआ है लेकिन पुलिस अभी तक इसे आत्महत्या ही मान रही है।

जांच के दौरान पुलिस को यह भी पता चला है कि इस सप्ताह की शुरुआत में छात्रा कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से भी जूझ रही थी और उसे एमबीएस अस्पताल में एडमिट भी कराया गया था हालांकि एक दिन के इलाज के बाद उसे छुट्टी दे दी गई थी।

जवाहर नगर थाना प्रभारी कमलेश कुमार शर्मा ने कहा कि पोस्टमार्टम करने के बाद गुरुवार दोपहर कोटा पहुंचने पर शव माता-पिता को दे दिया जाएगा। माता-पिता की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच चल रही है।

जनवरी से अब तक कोटा में कोचिंग स्टूडेंट द्वारा आत्महत्या करने का यह सातवां मामला है। 2023 में कोटा में कोचिंग छात्रों के 26 संदिग्ध आत्महत्या के मामले सामने आए थे।

दो दिन पहले उत्तर प्रदेश के एक और छात्र की राजस्थान में कोटा में आत्महत्या से मृत्यु हो गई थी। अधिकारियों का कहना है की छात्रा की पहचान उरूज के रूप में हुई जो उत्तर प्रदेश के कन्नौज के समधन गांव का था। 20 वर्षीय युवक पिछले साल कोटा आया था जहां वह एक कोचिंग संस्थान से मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहा था।

छात्र के परिवार में मंगलवार को उसे बार-बार फोन किया लेकिन उसका कोई जवाब नहीं आया। इसके बाद जवाहर नगर के इलाके में रहने वाले दोस्तों को बुलाया गया जो इमारत में पहुंचे और पास में रहने वाले मलिक को छात्र के फोन नहीं उठाने के बारे में सूचित किया। एक गार्ड छात्र के कमरे में गया जब उसने कोई जवाब नहीं दिया तो उसने तुरंत पुलिस को फोन किया।

पुलिस जब वहां पहुंची और दरवाजा तोड़ा तो छात्र का शव पंखे से लटका हुआ मिला।विज्ञान नगर के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि छात्र ने पढ़ाई में औसत अंक हासिल किए थे।