7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की फिर से बढ़ गई है टेंशन, जीरो होगा या बढ़कर 54% मिलेगा DA?

Smriti Nigam
3 Min Read

DA Hike: महंगाई भत्ते से जुड़ा आंकड़ा 28 मार्च को जारी होने वाला था लेकिन इस बार रिलीज नहीं किया गया। इसका पहला कारण यह है कि लेबर ब्यूरो इसकी कैलकुलेशन बदल रहा है। इसलिए इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जा रहा।

DA Hike Update: केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मार्च में 4% बढ़ाने का ऐलान किया गया था। इसके साथ ही ये बढ़कर 50% हो जाता यह डीए हाइक जुलाई 2023 से लेकर दिसंबर 2023 तक के आंकड़ों के आधार पर किया गया था लेकिन अब फरवरी 2024 में महंगाई भत्ता का डाटा अपडेट नहीं हुआ है। 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50% होने पर इसके जीरो होने का नियम है। इस न‍ियम को 7वां वेतन आयोग लागू करते समय बनाया गया था। लेकिन इसे लागू करने पर अभी कोई अपडेट नहीं है।

new-modern

AICPI इंडेक्स के डाटा ने टेंशन बढ़ा दी

बताया जा रहा है कि इसे अब जीरो किया जाएगा लेकिन फरवरी में जारी होने वाला एआईसीपीआई इंडेक्स के दाता ने सभी की टेंशन बढ़ा दी है। लेबर ब्यूरो की तरफ से डाटा शेयर नहीं किया गया। महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन से जुड़ा अगला 28 मार्च को आना था लेकिन इस बार इसे रिलीज नहीं किया गया। इसका पहला कारण है लेबर ब्यूरो की कैलकुलेशन बदल रही है। इसलिए इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया। दूसरी तरफ यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है क‍ि आंकड़ों की काउंटिंग उसी तरह जारी रहेगी।

बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई से लागू क‍िया जाएगा

अगर सरकार की तरफ से अगला महंगाई भत्ता बढ़ाया जाए तो इसे 1 जुलाई से लागू किया जाएगाAICPI इंडेक्स का आंकड़ा 138.9 प्‍वाइंट तक पहुंच गया है। इसके अनुसार डीए बढ़कर 50.84 प्रत‍िशत हो गया है। यह आंकड़ा जनवरी 2024 के लिए जारी किया गया था। लेकिन फरवरी का डाटा अभी तक शो नहीं हो रहा। यह भी उम्‍मीद है क‍ि लेबर ब्यूरो इसे जीरो कर सकता है। जानकारों का कहना है क‍ि महंगाई भत्ते (DA) में अगला अपडेट 4 प्रत‍िशत का हो सकता है। इसका 54 प्रत‍िशत की दर से भुगतान किया जाएगा। जीरो होने की उम्‍मीद कम ही है।

मौजूदा आंकड़ों के ह‍िसाब से महंगाई भत्ता 51 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है। फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई और जून के आंकड़े आना बाकी है। उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इसमें 3 प्रत‍िशत का उछाल आ आ सकता है। यानी यह 51 से बढ़कर 54 तक पहुंच जाएगा। जनवरी से जून 2024 के AICPI आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्‍ता तय होता है। जनवरी के ह‍िसाब से यह 50.84 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है। 5 महीने के नंबर आने बाकी हैं। जानकारों को उम्‍मीद है क‍ि इस बार भी 4 प्रत‍िशत का इजाफा होना तय है।