उत्तराखंड संस्कृत बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, राहुल और आयुष ने हासिल किया शीर्ष स्थान

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद, हरिद्वार ने शुक्रवार को दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इस वर्ष, दसवीं कक्षा में 754 छात्रों और बारहवीं कक्षा में 722 छात्रों ने परीक्षा दी थी। उत्तरकाशी के राहुल व्यास ने दसवीं कक्षा में और पौड़ी गढ़वाल के आयुष ममगाईं ने बारहवीं कक्षा में राज्य में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

new-modern

बता दें, राहुल व्यास, श्री विश्वनाथ संस्कृत महाविद्यालय, उत्तरकाशी के छात्र हैं, जबकि आयुष ममगाईं ब्रिगेडियर विद्दाधर जुयाल संस्कृत विद्यालय, भुवनेश्वरी सिद्धपीठ झोंजल, सितोनस्यूं, पौड़ी गढ़वाल के छात्र हैं।

प्रदेश में दसवीं में दूसरा स्थान श्री जयदयाल अग्रवार संस्कृत विद्यालय श्रीनगर पौड़ी गढ़वाल के सक्षम प्रसाद ने और तीसरा स्थान दुर्गादत्त कपिलाश्रमी संस्कृत महाविद्यालय हल्द्वानी नैनीताल के जगदीश चंद्र तिवारी ने पाया।

प्रदेश में दूसरा स्थान 12वीं में पंजाब सिंध क्षेत्र साधु महाविद्यालय ऋषिकेश के दीक्षांत डंगवाल और श्री शिवनाथ संस्कृत महाविद्यालय देहरादून की रिंकी बरिहा ने पाया। वहीं पंजाब सिंध क्षेत्र साधु महाविद्याल ऋषिकेश के नीरज बिजल्वाण और तीसरा स्थान श्री शिवनाथ संस्कृत महाविद्यालय के दिशु को मिला।

उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद ने परीक्षा में सफल सभी छात्रों को बधाई दी है और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। संस्कृत शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, परिषद के अधिकारियों ने कहा कि संस्कृत भाषा और साहित्य भारतीय संस्कृति और विरासत का एक अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि संस्कृत का अध्ययन छात्रों को नैतिक मूल्यों, अनुशासन और आध्यात्मिक विकास में मदद करता है। परिषद ने यह भी बताया कि वह संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने और छात्रों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।