मसालों के दाम में हुई बढ़ोतरी, जानिए कितनी और क्यों हुई बढ़ोतरी

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
Whole and ground spices neatly organized in a metal tin.

बढ़ती महंगाई के बीच किचन का बजट लगातार बढ़ रहा है। खाने के तेल पहले से महंगे हैं और अब मसालों के भाव तेजी से बढ़े हैं। भारतीय खाद्य संस्कृति में गरम मसालों (spice)का विशेष महत्व है,भारत में प्राचीन काल से ही मसालों का प्रयोग किया जाता रहा है कई लोग मसालों को बिक्री के बजाय कच्चे मसाले घर लाते हैं और उन्हें सुखाकर और फिर अपने तरीके से पीसकर store करते हैं आमतौर पर गर्मियां आते ही मसाले बनाने का सिलसिला शुरू हो जाता है।

प्रधानमंत्री अब महंगाई,बेरोजगारी और भ्रष्टाचार पर नहीं बोलते

लेकिन पिछले कुछ महीनों हुए बेमौसम बारिश (unseasonal rain) के कारण उत्पादन (production)में भारी कमी देखी जा रही हैं वही अब सभी मसालों के दाम बढ़ गए(Spices price hike) हैं। Mumbai के लालबाग मसाला बाजार के व्यापारी(traders) नीलेश सांवला के अनुसार, पिछले साल November-December में तैयार फसल के दौरान हुई बेमौसम बारिश ने मिर्च और अन्य मसाला फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया। नतीजतन, इस साल खराब फसल के कारण मसालों के दाम 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गए हैं।

Reserve Bank of India ने बढ़ाई e-RUPI voucher की लिमिट, जानिए क्या है लिमिट और ये कैसे करता है काम,

बेमौसम बारिश का कहर

पिछले साल November और December में महाराष्ट्र में कई जगहों पर बेमौसम बारिश हुई थी जैसे ही किसान मसाला फसल काटने की तैयारी कर रहे थे, तभी बेमौसम बारिश के कारण फसलों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था।ज्यादा बारिश से कटी हुई मिर्च को नुकसान पहुंचा था लाल मिर्च का भीतरी भाग पानी से काला हो गया था।जिसके बाद किसानों के पास खराब फसल को फेंकने के अलावा दूसरा कोई विकल्प (option) नही था।इसी तरह अन्य मसलों के साथ हुआ। नतीजतन, मसालों की आपूर्ति कम हो गई है और बाजार में अन्य मसालों की कमी के कारण मसालों की कीमत बढ़ गई है।

जानिए प्रमुख मसालों (spices) की कीमतें

पहले सूखी मिर्च का भाव पहले 200 रुपये थे अब 400 रुपये किलोग्राम में मिल रहा है।कश्मीरी मिर्च के दाम 400 रुपये से लेकर 500रुपये थे वही 600 से लेकर 700रुपये तक मिल रहा है। मालवानी मसाला 500 से 800 रुपये हो गये है,वही धनिया का भाव 550 से 750 रुपये हो गये है। इसके अलावा लौंग की कीमतों में भी भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है पहले 800 से 1000 रुपये थे अब बढ़ कर 1600 रुपये हो गए है। राई के दाम 200 से बढ़ कर 350 रुपये हो गए है.जीरा 300 से 400 रुपये में बिक रहा है‌।

बारिश से फसलों को हुआ भारी नुकसान

November और December में बेमौसम बारिश ने मसाला फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया मसालों की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है जिसके कारण नई फसल आने तक कीमतों में गिरावट के फिलहाल कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।