Reserve Bank of India ने बढ़ाई e-RUPI voucher की लिमिट, जानिए क्या है लिमिट और ये कैसे करता है काम

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

Reserve Bank of India (RBI) ने e-RUPI digital prepaid voucher की limit को 10 हजार से बढ़ाकर 1 लाख रुपये करने का प्रस्ताव पेश किया है। RBI governor शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति के बैठक के निर्णयों की घोषणा करते हुए गुरुवार को कहा कि e-RUPI वाउचर की limit बढ़ाये जाने के साथ ही इनका एक बार से अधिक यूज भी किया जा सकेगा।


अगस्त में क‍िया गया था launch


RBI governor ने कहा क‍ि इससे कई सरकारी योजनाओं को लाभार्थियों तक अधिक प्रभावी तरीके से पहुंचाया जा सकेगा। गौरतलब है कि National payment corporation of India द्वारा विकसितत e-RUPI voucher को अगस्त 2021 में launch किया गया था।
क्‍या है e-RUPI voucher


e-RUPI voucher एक प्रकार का digital voucher होता है, जो लाभार्थी को उसके फोन पर SMS या QR code के रूप में प्राप्त होता है। लाभार्थी उन केंद्रों पर जाकर इस voucher को यूज कर सकते हैं, जहां इन्हें स्वीकार क‍िया जाता हो। यह cashless भुगतान का तरीका है। इसे National payment corporation of India (NPCI) की तरफ से तैयार किया गया है।


जानिए कैसे करता है काम?


e-RUPI voucher ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के ल‍िए बहुत ही मददगार है। इससे मोबाइल में QR code या SMS string मिलने पर पैसा उसके पास पहुंच जाता है। यूजर को इस वाउचर को redeem करने के लिए card, digital payment app या international banking की जरूरत नहीं होती। यह ऐसे लोगों के लिए बहुत ही अच्‍छा है, जो digital payment करने के option को सही से यूज नहीं कर पाते।