इन दो धार्मिक नामों का भारतीय कर रहे है password में इस्तेमाल, दुनिया भर में ये पासवर्ड किया जाता है सबसे अधिक यूज

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Cyber and password safety : आज के समय में जब दुनिया Digital होती जा रही है तो साइबर अपराध का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में users को बहुत अधिक सतर्क होने की जरूरत है और Social Media तथा digital world में इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड का सबसे अधिक ध्यान देना है।

लेकिन कई ऐसी रिसर्च सामने आ रही है जिसमें लोग अपनी सुरक्षा और password को लेकर अधिक चिंतित नहीं है, इस वजह से वह कहीं ऐसे पासवर्ड बनाते हैं, जो हैक करने बेहद ही आसान है। साइबर सुरक्षा पर ऐसी ही एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें काफी हैरान करने वाले फैक्ट देखने को मिल रहे हैं। चलिए जानते हैं क्या है इस रिपोर्ट में।


Cyber security से जुड़ी एक कंपनी रिसर्च की गई। इस रिसर्च में 50 से अधिक देशों के लोगों से डाटा लिया गया और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले top 200 passwords की list बनाई गई। इस रिसर्च में पता चला कि जो पासवर्ड सबसे अधिक यूज होता है, वह है 123456। इस पासवर्ड को कोई भी व्यक्ति आसानी से पता कर सकता है। इस कॉम्बिनेशन को दुनिया में करीब ढाई लाख लोग यूज़ कर रहे थे, वही करीब 100000 लोग 123456789 कॉमिनेशन का इस्तेमाल कर रहे थे।


Password को लेकर लापरवाही बरतने वालों में भारतीय भी कहीं पीछे नहीं हैm भारत में भी यूजर्स कुछ ऐसे पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिन्हें बेहद ही आसानी से पता लगाया जा सकता है। इसमें जिस शब्द का सबसे अधिक इस्तेमाल हो रहा था वो था ‘password’. इस वर्ल्ड को अपने पासवर्ड के रूप में करीब 1 लाख 70,000 लोग इस्तेमाल कर रहे थे।


इसके साथ ही 12345, 123456, 123456789, 12345678, abc123 जैसे आसान नाम भी इस्तेमाल हो रहे थे। कई लोग Krishna और Bishmillah जैसे धार्मिक शब्दों का भी इस्तेमाल कर रहे है।