News-web

ओला उबर को टक्कर देने आ गई अब पेटीएम ऑटो, ट्रायल हो गया है शुरू, जाने क्या है खास

Published on:

फिनटेक सेक्टर की अग्रणी कंपनियों में से एक पेटीएम नए सेक्टर में एंट्री लेने की तैयारी कर रही है। पेटीएम इस तैयारी से आने वाले दिनों में राइड सर्विसेज देने वाला है और इससे ओला और उबर जैसी कंपनियां भी चुनौती का सामना करेंगी।

पेटीएम ने बनाई ये योजना

बताया जा रहा है पेटीएम ने ऑटो रिक्शा के साथ राइड सर्विसेज देना भी शुरू कर दिया है और इसका ट्रायल भी शुरू हो गया है। कंपनी आने वाले दिनों में दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई जैसे महानगरों में ऑटो रिक्शा सर्विसेज की शुरुआत करेगी। इसके लिए पेटीएम ओएनडीसी यानी ओपन नेटवर्क फोर डिजिटल कॉमर्स का सहारा ले सकती है।

ओला और उबर को मिलेगी चुनौती

अभी भारत में ऐप बेस्ड कैब, टैक्सी व ऑटोरिक्शा की सुविधाएं देने में ओला और उबर सबसे आगे है। ये दोनों भारतीय बाजार में राइड हेलिंग सेगमेंट में प्रमुख नाम हैं। उनके अलावा कई अन्य कंपनियां भी इस तरह की सेवाएं दे रही हैं, लेकिन यही दो दबदबे की स्थिति में हैं। राइड हेलिंग सेक्टर में पेटीएम के उतरने से ओला और उबर के दबदबे को चुनौती मिल सकती है।

अभी चुनिंदा यूजर्स के लिए फीचर

रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम के ऐप पर राइटिंग हीलिंग फीचर कि अभी टेस्टिंग चल रही है। यह फीचर अभी केवल कुछ यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। टेस्टिंग के बाद धीरे-धीरे इसका दायरा और बढ़ाया जाएगा और इसमें एक्स्ट्रा फीचर्स को भी ऐड किया जाएगा। अभी इसके बारे में पेटीएम में आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

ई-कॉमर्स में पेटीएम की उपस्थिति

फिनटेक कंपनी पेटीएम को बीते दिनों मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। रिजर्व बैंक ने जनवरी महीने में उसी बैंकिंग यूनिट पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऊपर एक्शन लिया था। उससे पेटीएम के बिजनेस को अच्छा-खासा नुकसान हुआ है। दूसरी ओर पेटीएम ओएनडीसी के साथ मिलकर नए प्रयोग कर रही है। वह ओएनडीसी के जरिए पहले ही फूड डिलीवरी, ग्रॉसरी, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स समेत विभिन्न ई-कॉमर्स सेक्टर में सेवाओं की शुरुआत कर चुकी है।