Join WhatsApp

News-web

CG Board 12th Result 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं का रिजल्ट हुआ आउट, महक अग्रवाल ने किया टॉप

Published on:

CGBSE 12th Result 2024: सीजी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद अगर किसी स्टूडेंट को ऐसा लगता है कि उसके नंबर काम आए हैं तो वह कॉपी का फिर से मूल्यांकन करने के लिए आवेदन कर सकता है।

12th CG Board Result 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं का रिजल्ट अब जारी कर दिया गया है जिन स्टूडेंट्स ने छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं के एग्जाम दिए थे वह अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in और http://results.cg.nic.inपर चेक किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं के टॉपर्स की बात की जाए तो महक अग्रवाल ने पहला स्थान प्राप्त किया है,  कोपल अम्बष्ठ ने दूसरा और प्रीति व आयुषी ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया है।

CGBSE 12th Result 2024: कैसे डाउनलोड करें छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2024?

स्टेप 1: स्टूडेंट्स सबसे पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद छत्तीसगढ़ बोर्ड के रिजल्ट पोर्टल पर जाएं।

स्टेप 3: अब आप यहां दिए गए ‘छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2024’ के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4: यहां आप अपना रोल नंबर और अन्य क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें।

स्टेप 5: आपका छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

स्टेप 6: आप भविष्य के लिए अपने छत्तीसगढ़ बोर्ड का रिपोर्ट कार्ड डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

सीजी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद अगर किसी भी स्टूडेंट को लगता हैं कि, मेरे नंबर उम्मीद से कम आए हैं तो वे अपनी कॉपियों की फिर जांच या मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। सीजीबीएसई रिचेकिंग करने की तारीखों का भी ऐलान करेगा।

बताया जा रहा है कि 15 दिन का समय दिया जाएगा इसके लिए अलग से फीस का भुगतान करना होगा। सीजी बोर्ड रिजल्ट में जो स्टूडेंट एक या दो सब्जेक्ट में फेल होंगे उन्हें सप्लीमेंट्री परीक्षा के जरिए पास होने का एक मौका दिया जाएगा। वही दो से ज्यादा सब्जेक्ट में फेल होने वाले स्टूडेंट को फेल करार दिया जाएगा।